September 8, 2024

महाविद्यालय में विश्व तंबाकू निषेध दिवस कार्यक्रम का आयोजन

अमरपाटन
महाविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई द्वारा आज दिनांक 31 मई 2023 को विश्व तंबाकू निषेध दिवस मनाया गया। वर्ष 2023 की थीम हमें भोजन चाहिए, तंबाकू नहीं  पर केंद्रित रही। इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य तंबाकू के उपयोग से हानिकारक परिणामों के बारे में जागरूकता फैलाना था। कार्यक्रम के मुख्य वक्ता के रूप में समाजशास्त्र विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ एसएन मिश्र, विशिष्ट वक्ता रसायन विभाग के सहायक प्राध्यापक प्रोफ़ेसर सुमित सिंह तथा अर्थशास्त्र विभाग के सहायक प्राध्यापक प्रोफेसर नवीन राय रहे।

डॉ श्रीकांत शुक्ला कार्यक्रम की भूमिका तथा कार्यक्रम के उद्देश्य से उपस्थित अतिथियों और समस्त विद्यार्थियों को अवगत कराते हुए कहा कि आज देश में तंबाकू का उपयोग करने वाले युवाओं की बढ़ती संख्या  बड़ी चिंता का विषय है। अर्थशास्त्र विभाग के सहायक प्राध्यापक प्रो नवीन राय ने कहा कि आज देश ही नहीं विश्व तंबाकू की चपेट में है अगर इसमें सकारात्मक रूप से शासन द्वारा प्रयास नहीं किए गए तो भविष्य में हमें बहुत बड़ी समस्या का सामना करना पड़ सकता है। साथ ही उन्होंने मध्यप्रदेश में तंबाकू का उपयोग करने के मामले में  प्रदेश के 51 जिलों के आकंड़ों से विद्यार्थियों को अवगत कराया। तथा इसके साल दर साल बढ़ती संख्या से परिचित  कराया। रसायन शास्त्र विभाग से प्रोफेसर सुमित सिंह ने भी तंबाकू के  प्रयोग और इससे होने वाली विभिन्न बीमारियों से अवगत कराया तथा लोगों के जीवन में इसका उपयोग करने से क्या क्या हानियां हो सकती हैं के बारे में भी विस्तार पूर्वक चर्चा की।   

मुख्य वक्ता डॉ एसएन मिश्र ने अपनी बात का प्रारंभ वर्ष 2023 की थीम से किया और कहा कि वर्तमान समय में व्यक्ति को भोजन की आवश्यकता है ना कि तंबाकू की। तंबाकू के बढ़ते हुए आंकड़ों पर चिंता व्यक्त करते हुए तथा कैसे युवाओं को इससे दूर रखा जाए इस विषय पर अपने विचार रखे। डॉ मिश्र ने अपनी बात जारी रखते हुए कहा कि तंबाकू और तंबाकू से बने उत्पादों के सेवन से गंभीर बीमारियां हो रही हैं जिसमें मुख्य रुप से कैंसर है, ऐसी अनेक लाइलाज़ बीमारियां जो कम उम्र के युवकों को तंबाकू के सेवन से अपना शिकार बनाती हैं।

कार्यक्रम के अंत में प्रोफेसर अनुष्का सिंह ने पूरे कार्यक्रम का प्रतिवेदन प्रस्तुत करते हुए सभी अतिथियों के प्रति आभार ज्ञापित किया।  कार्यक्रम में सभी अधिकारी कर्मचारी सहित विद्यार्थियों के रूप में मुख्य रूप से राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवक आलिया बेगम, कीर्ति मिश्रा, पायल चतुर्वेदी, शिवांशु द्विवेदी, अशोक कुमार विश्वकर्मा तथा छात्र-छात्राओं की उपस्थिति रहे।