मारुति का धमाका सस्ते में लॉन्च कर दी 5-डोर जिम्नी, देखें कीमत

मुंबई .

मारुति सुजुकी जिम्नी को इंतजार करने वाले लोगों के लिए खुशखबरी है। जी हां, क्योंकि कंपनी ने आधिकारिक तौर पर भारतीय कार बाजार में मारुति सुजुकी की दमदार 5-डोर ऑफ रोडिंग एसयूवी जिम्नी को 12.74 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) की शुरुआती कीमत पर लॉन्च कर दिया है। यह कई बेहतरीन फीचर्स से लैस है। भारतीय बाजार में इसकी टक्कर महिंद्रा की धांसू एसयूवी थार से होगी।

वैरिएंट्स की कीमतें?

मारुति जिम्नी की एंट्री-लेवल जेटा ट्रिम (Zeta trim)  की कीमतें 12.74 लाख रुपये से शुरू होकर टॉप वैरिएंट अल्फा ट्रिम (Alpha trim) के लिए 15.05 लाख रुपये तक जाती हैं। मारुति जिम्नी मैनुअल वैरिएंट की कीमत 12.74 लाख रुपये से 13.85 लाख रुपये के बीच है, जबकि ऑटोमैटिक जिम्नी वैरिएंट की कीमत 13.94 लाख रुपये से 15.05 लाख रुपये के बीच है। यह सभी कीमतें एक्स-शोरूम की हैं।

मारुति सुजुकी जिम्नी इंजन पावरट्रेन

मारुति जिम्नी एकमात्र 1.5-लीटर, 4-सिलेंडर नॉर्मल एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन द्वारा संचालित है, जो 105hp की पावर और 134Nm का टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है। यह 5-स्पीड मैनुअल या 4-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक के साथ आता है।

माइलेज कितना है?

इसके माइलेज की बात करें तो कंपनी का दावा है कि मारुति जिम्नी के मैनुअल वैरिएंट का माइलेज 16.94kpl हो सकता है, जबकि ऑटोमैटिक वैरिएंट 16.39kpl तक का माइलेज देने में सक्षम होगा।

ऑफ-रोडिंग गियर

जहां तक ​​ऑफ-रोड गियर का सवाल है, जिम्नी में सुजुकी का ऑलग्रिप प्रो 4WD सिस्टम है, जिसमें मैनुअल ट्रांसफर केस और '2WD-High', '4WD-High' और '4WD-Low' मोड्स के साथ लो रेंज गियरबॉक्स है। यह मजबूत लैडर-फ्रेम चेसिस पर बेस्ड हैं।

मारुति सुजुकी जिम्नी अल्फा ट्रिम के फीचर्स

जिम्नी के अल्फा ट्रिम में ऑटोमैटिक एलईडी हेडलैम्प्स, 9.0-इंच स्मार्टप्ले प्रो+ इंफोटेनमेंट सिस्टम, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, क्रूज कंट्रोल, कीलेस एंट्री, वायरलेस एप्पल कारप्ले, एंड्रॉइड ऑटो समेत कई फीचर्स मिलते हैं।

सेफ्टी फीचर्स

सेफ्टी फीचर्स में 6 एयरबैग, ESP और हिल-होल्ड असिस्ट जैसे फीचर मानक के रूप में पेश किए जाते हैं।

कलर ऑप्शन

जिम्नी कुल 7 कलर ऑप्शन में उपलब्ध है, जिनमें से दो डुअल-टोन हैं। 5-डोर होने के बावजूद जिम्नी अभी भी केवल 4-सीटर मॉडल है।

किससे है मारुति जिम्नी का मुकाबला?

जिम्नी भारत में लाइफस्टाइल ऑफ-रोडर्स के बढ़ते सेगमेंट में शामिल हो गई है। वैसे तो इसकी सीधी टक्कर अपकमिंग 5-डोर महिंद्रा से होगी। लेकिन, इस प्राइस सेगमेंट में अभी फिलहाल इसकी भिड़ंत महिंद्रा थार (कीमत- 10.54 लाख रुपये – 16.77 लाख रुपये) और फोर्स गोरखा (कीमत- 15.10 लाख रुपये) से होगी।  

Maruti Jimny में फोर-व्हील ड्राइव (4X4) ऑल ग्रिप प्रो सिस्टम दिया गया है, कंपनी का दावा है कि ये तकनीक एसयूवी के ऑफरोडिंग क्षमताओं को बेहतर बनाती है. कंपनी का कहना है कि, JIMNY के इंटीरियर को न्यूनतम डिज़ाइन दिया गया है, ताकि ध्यान भटकने से बचा जा सके ताकि ड्राइवर का ध्यान केंद्रित रहे.

इसलिए इसके केबिन ब्लैक कलर से सजाया गया जबकि सिल्वर एक्सेंट कुछ जरूरी एक्सपेक्ट को हाइलाइट करते हैं. डैशबोर्ड और सेंटर कंसोल को इस तरह से डिज़ाइन किया गया है ताकि ड्राइवर बिना समय गवाएं आवश्यक फीचर्स का इस्तेमाल कर सके. इसमें कंपनी ने आर्कमिज के प्रीमियम सराउंड साउंड सिस्टम को शामिल किया गया है.

 

You may have missed