September 8, 2024

OLA इलेक्ट्रिक कार की पहली झलक… नजरे नहीं हटेंगी…!

 नईदिल्ली
OLA Electric जल्द ही बाजार में अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार को पेश करने की योजना बना रहा है. इलेक्ट्रिक स्कूटर सेग्मेंट में उतरने के साथ ही कंपनी ने इलेक्ट्रिक कार को भी लॉन्च करने की भी घोषणा कर दी थी. लेकिन ऐसा पहली बार है जब OLA Electric Car के पहली तस्वीर सामने आई है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार ओला ही इस कार का पेटेंट इमेज इंटरनेट पर लीक हुआ है, जिसमें कार के लुक और डिज़ाइन से जुड़ी तमाम जानकारी सामने आ रही हैं.

ओला इलेक्ट्रिक कार की ये जो तस्वीर सामने आई है, उसे देखकर लग रहा है कि ये अभी कॉन्सेप्ट स्टेज पर ही है. ये पूरी तरह से प्रोडक्शन रेडी मॉडल नहीं है. हालांकि कंपनी ने इस कार की घोषणा करते वक्त इसका एक टीजर जारी किया था, जिसमें रेड कलर की कार OLA की बैजिंग और कार की शार्प लाइंस को दिखाया गया था. जिसे आप खबर की शुरुआत में उपर देख रहे हैं. लेकिन ये पेटेंट इमेज इससे काफी अलग नज़र आ रही है.

नई इमेज के आधार पर बात करें तो ओला की ये इलेक्ट्रिक कार आपको टेस्ला मॉडल एस और मॉडल 3 की याद दिलाती है. यह एक पारंपरिक सेडान सिल्हूट है जिसमें पीछे की तरफ एक कूप जैसा रूफ मिलता है. बॉडी पैनल्स को स्मूथ बनाने के साथ ही एयरोडायनमिक के लिए बेहतर बनाया गया है. हालांक कार के पिछले पहिए को काफी दूर रखा गया है, जो कि जाहिर तौर पर कार के व्हीलबेस को बढ़ाएगा. संभव है कि इसका लाभ कंपनी बड़े बैटरी पैक के इस्तेमाल के तौर पर उठाए.

एक पारंपरिक इलेक्ट्रिक कार की तरह इसमें भी फ्रंट ग्रिल नहीं दिया गया है. हेडलैम्प असेंबली बम्पर के ठीक ऊपर है और इसमें पतले, होरिजेंटल लैंप शामिल हैं जो एक एलईडी लाइट के साथ पेश की जा सकती है. LED लाइट दोनों हेडलाइट्स को छूते हुए पूरे बोनट को कवर करती हैं. इस कार में डुअल-टोर रूफ दिया जा रहा है, हालांकि पिछली बार टीजर में कंपनी ने ग्लॉस रूफ दिखाया था. कार के पिछले हिस्से के बारे में अभी कोई जानकारी सामने नहीं आई है.

ड्राइविंग रेंज को लेकर क्या है रिपोर्ट:

ओला की आगामी इलेक्ट्रिक कार से जुड़ी तकनीकी जानकारियां अभी काफी सीमित हैं. लेकिन इससे 500 किमी से अधिक की रेंज के साथ 70-80kWh की क्षमता का बैटरी पैक दिए जाने की संभावना है. Ola ने पहले भी कहा है कि कंपनी का लक्ष्य है कि आने वाली इलेक्ट्रिक कार 4 सेकंड में ही 0 से 100 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार पकड़ने में सक्षम हो. ये देश की सबसे फास्टेस्ट इलेक्ट्रिक कार होगी. ताजा जानकारी के अनुसार इस इलेक्ट्रिक कार को अगले साल तक बाजार में उतारने की योजना है.