September 21, 2024

न कटेगी सैलरी और न बॉस करेगा फोन, इस कंपनी अपने सारे कर्मचारियों को दी 9 दिन की छुट्टी…हो रही वाह-वाह!

नई दिल्ली

 इन दिनों जहां कुछ बड़ी टेक धड़ाधड़ कर्मचारियों को निकाल रही हैं वहीं कुछ कंपनिया ऐसी भी है जो अपने कर्मचारियों को स्‍ट्रेस फ्री रखने पर ध्यान दे रही है। कई कंपनियां अपने कर्मचारियों को प्रोत्साहित करने के लिए इंसेंटिव के तौर पर गिफ्ट्स या कुछ शेयर आदि देती हैं। कई कंपनियां अपने कर्मचारियों को खुश या स्‍ट्रेस फ्री रखने के लिए कई तरह के तरीके अपना रही हैं ताकि काम और बेहतरी से हो और कंपनी को फायदा भी हो।

कई कंपनियां अब ऑफिस के माहौल और वर्क कल्चर में बदलाव लाने के लिए कई तरह के तरीके अपना रही हैं। कुछ ऐसा ही किया है अमेरिका की टेक कंपनी हैकररैंक (HackerRank) ने। कंपनी ने अपने सभी कर्मचारियों को एक साथ ही छुट्टी दे दी है। कर्मचारियों की प्रोडक्टिविटी बढ़ाने के लिए के लिए कंपनी ने उनको 9 दिन की छुट्टी दी है। इतना ही नहीं इन कर्मचारियों की सैलरी भी नहीं कटेगी, यानि कि वे लोग रिलेक्स भी करें और पैसे भी पूरे मिलेंगे। कंपनी के सारे कर्मचारी 1 जुलाई से 9 जुलाई तक अवकाश पर हैं। कंपनी का कहना है कि कर्मचारियों को रिलैक्‍स और रिचार्ज करने के लिए यह शॉर्ट ब्रेक दिया गया है।
 

कर्मचारी काम से संबंधित किसी भी ई-मेल या फोन कॉल का जवाब देने के लिए इस अवधि के दौरान बाध्‍य नहीं है। एक लिंक्‍डइन यूजर ने कंपनी की तरफ से अपने कस्‍टमर को कर्मचारियों के अवकाश पर रहने की सूचना देने को की गई मेल का स्‍क्रीन शॉट भी डाला है। हैकररैंक एक टेक हायरिंग प्‍लेटफॉर्म है। कंपनी की लिंक्‍डइन बायो में लिखा है, “हैकररैंक एक टेक्‍नोलॉजी हायरिंग प्‍लेटफॉर्म जो दुनियाभर में 3,000 कंपनियों को डेवलपर स्किल उपलब्‍ध करा रही है। हैकररैंक कंपनियों की स्किल्‍ड डेवलपर हायर करने में हर स्‍टेज पर सहायता करती है।