October 20, 2024

11केवीए तार की चपेट में आया मुहर्रम का ताजिया, जुलूस में शामिल 10 झुलसे

बांका

मुहर्रम के मौके पर शनिवार को विद्युत विभाग की लापरवाही से बांका में तजिया जुलूस के दौरान बिजली की चपेट में आने से 10 अकीदतमंद गंभीर रूप से जख्मी हो गए। हालांकि घटना में सभी की जान बाल-बाल बच गई, जिससे एक बड़ा हादसा टल गया। घटना सुईया थाना क्षेत्र के अबरखा मोड़ के पास घटी। दरअसल ताजिया हाईटेंशन तार के संपर्क में आ गई, जिससे तजिया से सटकर खड़े 10 लोग मौके पर ही झुलस गए।  इस घटना के बाद वहां अफरातफरी मच गई। जख्मी सभी सुईया थाना क्षेत्र के जेरुआ मुस्लिम टोला के रहने वाले हैं। जिनका इलाज कटोरिया के रेफरल अस्पताल में चल रहा है। इधर घटना की सूचना पर डीएम अंशुल कुमार द्वारा संज्ञान लिया गया। डीएम के निर्देश पर जख्मी सभी का हाल जानने के लिए एसडीएम अरुण कुमार सिंह रेफरल अस्पताल पहुंचे। मौके पर एसडीपीओ बेलहर प्रेमचंद्र सिंह एवं सीओ चांदन प्रशान्त शांडिल्य रेफरल अस्पताल भी मौजूद थे।

एसडीएम ने जख्मी एवं डॉक्टरों से बातचीत की। अधिकारियों ने डॉक्टर से झुलसे हुए लोगों की बेहतर इलाज करने की बात कही। जानकारी के अनुसार जेरुआ स्थित अखाड़ा से मुस्लिम समुदाय द्वारा मुहर्रम को लेकर ताजिया जुलूस निकाला गया था। जुलूस जेरुआ से अबरखा होते हुए सुल्तानगंज-देवघर मुख्य मार्ग की ओर जा रहा था। इस दौरान जैसे ही अबरखा मोड़ के पास तजिया पहुंची, उसका ऊपरी हिस्सा हाईटेंशन तार की चपेट में आ गया। इससे ताजिया के साथ चल रहे अकीदतमंद झुलस गए।

स्थानीय लोगों द्वारा घटना सुईया पुलिस एवं अस्पताल प्रबंधन को दी गई। सूचना पर मौके पर पहुंचे थानाध्यक्ष मनीष कुमार द्वारा जख्मी सभी को एम्बुलेंस से रेफरल अस्पताल पहुंचाया गया। जहां डॉ बिनोद कुमार, डॉ मनन कुमार एवं डॉ रविन्द्र कुमार की संयुक्त चिकित्सा टीम द्बारा प्राथमिक उपचार किया गया। जख्मी में जेरुआ गांव के मनरुद्दीन अंसारी का पुत्र मो इदरीस अंसारी (55), सुलेमान अंसारी का पुत्र कमरुद्दीन अंसारी (45) व सरफुद्दीन अंसारी (42), हेमतली मियां का पुत्र आलम अंसारी (42), कादिर अंसारी का पुत्र मुकतार अंसारी (35), हरुण मियां का पुत्र फकरुद्दीन अंसारी (45), रफीक मियां का पुत्र मो असगर अंसारी (35), सुलेमान मियां का पुत्र आजाद अंसारी (30), जोहरान मियां का पुत्र मोईन अंसारी (32) एवं कादिर अंसारी का पुत्र रज्जाक अंसारी (30) शामिल हैं।

डॉक्टर के अनुसार जख्मी कमरुद्दीन एवं इदरीस के शरीर का  ज्यादा हिस्सा झुलसा है। हालांकि सभी खतरे से बाहर हैं। बता दें कि मुहर्रम को लेकर सुबह से ही ग्रामीण इलाकों में बिजली को काट दिया गया था। लेकिन विद्युत विभाग की लापरवाही से 11 हजार वोल्ट की तार में करंट दौड़ रहा था। इस बात से अनजान अकीदतमंद हादसे के शिकार हो गए।

हादसे में जख्मी सभी का उपचार किया जा रहा है, मामले में जिला पदाधिकारी द्वारा संज्ञान लिया गया है। विद्युत विभाग की लापरवाही की विभागीय जांच के बाद दोषी के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी-  अरुण कुमार सिंह, एसडीएम बांक