September 20, 2024

चार फरवरी को प्रधानमंत्री मोदी करेंगे बिहार का दौरा, 6 हजार करोड़ की योजनाओं का करेंगे उद्घाटन व शिलान्यास

मोतिहारी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चार फरवरी को पूर्वी चंपारण के सेमरा के समीप वनसप्ति स्थान के समीप आयोजित कार्यक्रम में छह हजार करोड़ की योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करेंगे। इसकी जानकारी देते हुए पश्चिम चंपारण के सांसद डॉ. संजय जायसवाल ने कहा कि प्रधानमंत्री का कार्यक्रम तय हो गया है। चार फरवरी को प्रधानमंत्री हवाई मार्ग से कार्यक्रम स्थल पर दिन के एक बजे पहुंचेंगे। प्रधानमंत्री आईओसीएल के मोतिहारी टर्मिनल का उद्घाटन करेंगे।

मुख्य रूप से मोतिहारी-अमलेखगंज पाइपलाइन का शुभारंभ करेंगे। इसके अलावा चैलाहा, सुगौली, रामगढ़वा, रक्सौल व बेतिया स्थित छावनी में एनएच पर बने आरओबी का उद्घाटन करेंगे। इसके अलावा रक्सौल व बेतिया अमृत भारत रेलवे स्टेशन का शिलान्यास करेंगे।

बेतिया-पटना फोरलेन का कार्यारंभ करेंगे पीएम
बेतिया से पटना तक बनने वाले फोरलेन नई एनएच का कार्यारंभ करेंगे। सांसद ने बताया कि उद्घाटन के बाद दस करोड़ लीटर डीजल व पेट्रोल नेपाल के अमलेखगंज भेजा जाएगा। बताया कि इस टर्मिनल से हवाई जहाज में लगने वाला ईंधन भी नेपाल भेजा जा सकेगा।

सांसद ने कहा कि यहां आने वाले समय में 24 हजार सिलेंडर बनाने की योजना है। इसके लिए 20 एकड़ भूमि की मांग की गई है। राशि बिहार सरकार को उपलब्ध कराई गई है। भूमि उपलब्ध होने के बाद कार्य प्रारंभ किया जाएगा। रक्सौल हवाई अड्डा को लेकर कहा कि केंद्र सरकार ने 2017 में 250 करोड़ रुपये भूमि अधिग्रहण के लिए दिया गया था। 131 एकड़ भूमि मिलने के बाद हवाई अड्डा का शुभारंभ किया जाएगा।

सांसद ने कहा कि पीएम के कार्यक्रम को लेकर तैयारियां प्रारंभ कर दी गई है। आसपास के इलाकों में किसानों ने कार्यक्रम के लिए खेत उपलब्ध करा दिया है। खेतों को समतल करने के साथ कार्यक्रम की तैयारी प्रारंभ कर दी गई है। मौके पर पूर्व विधान पार्षद बबलू गुप्ता, अखिलेश कुमार गुप्ता, अशोक पांडेय समेत कई लोग मौजूद थे।