पहली बार जम्मू कश्मीर के दौरे पर गए तेंदुलकर ने कश्मीर की वादियों में क्रिकेट खेलते नजर आए

जम्मू कश्मीर
जम्मू कश्मीर के उरी में गली क्रिकेट खेल रहे युवाओं का तब आश्चर्य का ठिकाना नहीं रहा जब कोई और नहीं बल्कि दिग्गज बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर उनके साथ खेलने के लिए उतरे। पहली बार जम्मू कश्मीर के दौरे पर गए तेंदुलकर ने जब कुछ युवाओं को कार्डबोर्ड कार्टन और स्टंप के रूप में एक खाली तेल के डिब्बे के साथ सड़क पर क्रिकेट खेलते हुए देखा तो वह अपनी गाड़ी से नीचे उतर गए।

तेंदुलकर ने एक्स पर पर एक वीडियो पोस्ट किया है जिसका शीर्षक उन्होंने ‘‘क्रिकेट और कश्मीर: स्वर्ग में खेला गया मैच'' रखा है। इस वीडियो में उन्हें 9 गेंद खेलते हुए देखा जा सकता है जिसमें स्थानीय लोग बड़े कौतुहल के साथ उन्हें खेलते हुए देख रहे हैं। इस वीडियो क्लिप में तेंदुलकर की पत्नी अंजलि को भी मुस्कुराते हुए देखा जा सकता है। इसके शुरू में तेंदुलकर लड़कों से कहते हैं,‘‘हम खेलें। कौन है तुम्हारा बॉलर।'' इसके बाद उन्होंने बल्ला हाथ में लिया। भूरे रंग की जैकेट पहने हुए तेंदुलकर ने 9 गेंद का सामना किया तथा इस बीच अपने पसंदीदा स्ट्रेट ड्राइव और एक स्कूप शॉट भी लगाये।

प्रशंसकों के साथ तस्वीरें भी खिंचवाई
तेंदुलकर ने 2013 में क्रिकेट से संन्यास ले लिया था। तेंदुलकर ने पैडल स्वीप करने का भी प्रयास किया और इसके बाद उन्होंने बल्ला उल्टा पकड़ कर मजाक में कहा,‘‘ये आउट करना पड़ेगा। (अब आपको मुझे आउट करना पड़ेगा)। तेंदुलकर को हालांकि तब भी आउट नहीं किया जा सका और उन्होंने ड्राइव करके इस विशेष क्रिकेट मैच में अपनी बल्लेबाजी का समापन किया। भारत की तरफ से छह विश्व कप में खेलने वाले तेंदुलकर ने इसके बाद अपने प्रशंसकों के साथ तस्वीरें भी खिंचवाई। उन्होंने मुस्कुराते हुए कहा, ‘‘मेरा ध्यान आपके ऊपर है। ''

तेंदुलकर पिछले सप्ताह कश्मीर दौरे पर पहुंचे थे। उन्होंने दक्षिण कश्मीर के संगम क्षेत्र में क्रिकेट का बल्ला बनाने वाली कंपनी का दौरा किया और फिर पहलगाम गए। बुधवार को उन्होंने जम्मू-कश्मीर के उरी सेक्टर में नियंत्रण रेखा पर अमन सेतु पुल का दौरा किया। अधिकारियों ने बताया कि इस दौरान तेंदुलकर ने अमन सेतु के पास कमान पोस्ट पर सैनिकों से बातचीत की। इस दौरे में उनकी बेटी सारा भी उनके साथ है।