पूर्वोत्तर भारत के राज्यों में अगले चार दिनों तक झमाझम बारिश होने वाली है, यूपी के लिए भी खास अलर्ट

नई दिल्ली
उत्तर भारत के मैदानी इलाकों से ठंड लगभग खत्म हो गई है। न्यूनतम तापमान में लगातार बढ़ोतरी रिकॉर्ड की जा रही है। उधर, उत्तर भारत के कई राज्यों में इस समय वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के चलते बारिश का दौर भी चल रहा है। उत्तर प्रदेश के लिए भी आज अलर्ट जारी किया गया है कि यहां भी कई इलाकों में आज बारिश होगी। वहीं, मौसम विभाग ने यह भी बताया है कि पूर्वोत्तर भारत के राज्यों में अगले चार दिनों तक झमाझम बारिश होने वाली है।

मौसम विभाग के अनुसार, मध्य प्रदेश में पिछले 24 घंटे के दौरान भारी ओलावृष्टि हुई। अरुणाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में हल्की से मध्यम बारिश रिकॉर्ड की गई है। इसके अलावा, भारी बर्फबारी भी पहाड़ी राज्यों में देखने को मिली। वहीं, बिहार में कुछ जगहों, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा में हल्की से मध्यम बारिश देखने को मिली। उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश, गंगीय पश्चिम बंगाल, झारखंड में भी बरसात हुई।

पश्चिमी हिमालयी क्षेत्रों में 22 फरवरी को बारिश होगी। इसके अलावा, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, पूर्वी राजस्थान में भी आज हल्की बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। मध्य प्रदेश में आज आंधी तूफान भी आ सकता है। मौसम विभाग का अनुमान है कि 24 फरवरी की रात से एक नया वेस्टर्न डिस्टर्बेंस दस्तक देने जा रहा है, जिसकी वजह से 24-27 फरवरी के बीच पहाड़ी राज्यों में तेज बारिश और बर्फबारी होने जा रही है।

पूर्वोत्तर भारत की बात करें तो अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय , नगालैंड, मिजोरम, त्रिपुरा में 22 और 23 फरवरी को तेज बारिश होगी, जबकि 24 और 25 फरवरी को हल्की बारिश होने वाली है। इसके अलावा, बिहार और झारखंड, पश्चिम बंगाल, सिक्किम में 22 फरवरी को बारिश देखने को मिलेगी। ओडिशा में भी 22-24 फरवरी को बारिश होगी। मौसम विभाग ने बताया है कि तटीय आंध्र प्रदेश, यनम और केरल में 22 और 23 फरवरी को हॉट एंड ह्यूमिड वेदर रहने वाला है।