यमन के हूती विद्रोहियों ने इजरायली जहाज पर मिसाइल हमला करने का दावा किया

डब्ल्यूएचओ ने दक्षिणी गाजा के अस्पताल से 32 गंभीर रोगियों को निकाला

WHO ने दो दिन में गाजा के नासिर अस्पताल से दो बच्चों सहित 32 गंभीर रोगियों को स्थानांतरित किया

यमन के हूती विद्रोहियों ने इजरायली जहाज पर मिसाइल हमला करने का दावा किया

जिनेवा
 विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कहा कि उसने पिछले दो दिनों में दक्षिणी गाजा के नासिर अस्पताल से दो बच्चों सहित 32 गंभीर रोगियों को स्थानांतरित किया है।

डब्ल्यूएचओ के प्रवक्ता तारिक जसारेविक ने जिनेवा में एक प्रेस ब्रीफिंग में कहा कि लगभग 130 बीमार और घायल रोगी और कम से कम 15 स्वास्थ्य कर्मचारी अस्पताल के अंदर हैं। डब्ल्यूएचओ ने उनकी सुरक्षा और कल्याण पर चिंता व्यक्त की और चेतावनी दिया कि बीमार और घायलों की जीवन रक्षक देखभाल में व्यवधान आने से और ज्यादा मौतें होंगी।

संयुक्त राष्ट्र की स्वास्थ्य एजेंसी ने कहा कि खान यूनिस में नासिर अस्पताल ने 14 फरवरी को इजरायल के सैन्य छापेमारी के बाद काम करना बंद कर दिया है।

डब्ल्यूएचओ ने कहा कि नासिर अस्पताल में बिजली और पानी नहीं है और चिकित्सा अपशिष्ट और कचरा बीमारी का घर बन रहे हैं। वहां की स्थिति को हृदय विदारक बताते हुए, डब्ल्यूएचओ के कर्मचारी क्रिस ब्लैक ने कहा कि अस्पताल जली हुई और नष्ट हुई इमारतों से घिरा हुआ है, और वहां मलबे की भारी परतें हैं, जहां कोई भी सड़क बरकरार नहीं है।

एजेंसी ने कहा कि नासिर अस्पताल का विघटन और पतन गाजा की स्वास्थ्य प्रणाली के लिए एक बड़ा झटका है। दक्षिण में अन्य सुविधाएं पहले से ही अधिकतम क्षमता से ज्यादा काम कर रही हैं और मुश्किल से अधिक रोगियों की देखभाल करने में सक्षम हैं।

 जसारेविक ने कहा कि डब्ल्यूएचओ को गाजा में नासिर अस्पताल और अन्य स्वास्थ्य सुविधाओं को सुरक्षित, पुनर्निर्माण और ठीक से आपूर्ति होने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि यह तभी संभव हो सकता है जब संघर्ष विराम हो और स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं, रोगियों और मानवतावादियों तक निर्बाध पहुंच हो।

डब्ल्यूएचओ ने रोगियों, स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं, स्वास्थ्य अवसंरचना और नागरिक सुरक्षा के लिए अपने आह्वान को दोहराया।

यमन के हूती विद्रोहियों ने इजरायली जहाज पर मिसाइल हमला करने का दावा किया

सना
यमन के हूती विद्रोहियों ने कहा कि उन्होंने अदन की खाड़ी में एक इजरायली जहाज के खिलाफ मिसाइल हमला किया है। हूती सेना के प्रवक्ता याह्या सरिया नेएक बयान में कहा कि लक्षित जहाज का नाम ‘एमएससी सिल्वर’ है और उनके समूह ने इसे कई मिसाइलों से मारा।

उन्होंने कहा कि उनके समूह ने इजरायल के दक्षिणी शहर इलियट के साथ-साथ लाल सागर में कई अमेरिकी युद्धपोतों की ओर बम से लदे कई ड्रोन दागे। अमेरिका या इजरायल ने इसपर तत्काल कोई टिप्पणी नहीं की है।

हूती ने पिछले वर्ष नवंबर के मध्य से अंतरराष्ट्रीय शिपिंग पर अपने हमलों को तेज कर दिया है, और कहा है कि वे गाजा में फिलिस्तीनियों के साथ एकजुट हैं, जो तीव्र इजरायली हमलों का सामना कर रहे हैं। अमेरिकी-ब्रिटिश बलों ने हूती लक्ष्यों पर दर्जनों हवाई हमले किए हैं, जिसमें मोबाइल मिसाइल लांचर और अन्तर्जलीय ड्रोन शामिल हैं, लेकिन समूह को और ज्यादा हमला करने से रोकने में विफल रहे हैं।