कैल्शियम की कमी से बचने के लिए 5 प्रमुख खाद्य पदार्थ

कैल्शियम बॉडी में मौजूद मिनरल्स है. यह मुख्य रूप से हड्डियों और दांतों के सेहत से जुड़ा होता है. हालांकि यह रक्त के थक्के जमने, मांसपेशियों को सिकुड़ने में मदद करने, सामान्य हार्ट बीट और नर्वस सिस्टम के फंक्शन में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। ऐसे में इसकी कमी होने पर कई गंभीर लक्षण नजर आने लगते हैं. 

कैल्शियम की कमी से क्या दिक्कत होती है? बॉडी में इस मिनरल की ज्यादा कमी होने की स्थिति को हाइपोकैल्सीमिया कहा जाता है. इसके कारण किडनी फेल, अवसाद, न्यूरोलॉजिकल प्रॉब्लम जैसी गंभीर समस्या हो सकती है. हालांकि ऐसा तब होता है जब बॉडी को फूड्स से पर्याप्त कैल्शियम नहीं मिल पाता है. ऐसे में हार्वड के सुझाए ये कैल्शियम से भरपूर फूड्स का रोजाना सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. 

दूध 

दूध कैल्शियम का एक अच्छा सोर्स माना जाता है. ऐसे में आप रोजाना गाय, भैंस, बकरी या फोर्टिफाइड प्लांट बेस्ड जैसे सोया, आलमंड या राइस मिल्क का सेवन कर सकते हैं. 

पनीर 

पनीर काफी ज्यादा पसंद किए जाने वाले डेयरी प्रोडक्ट है. इसके नियमित सेवन से आप कैल्शियम के साथ प्रोटीन, विटामिन बी12, और विटामिन ए जैसे पोषक तत्वों को पा सकते हैं.

बादाम

वैसे तो बादाम को याददाश्त तेज करने के लिए ज्यादा जाना जाता है. लेकिन यह कैल्शियम का भी एक अच्छा सोर्स है. इतना ही नहीं इसमें विटामिन ई, मोनोसैचुरेटेड फैट, फाइबर, बायोटिन, कॉपर, मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व भी मौजूद होते हैं, जिससे इसका नियमित सेवन स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा माना जाता है.

पालक

डेयरी प्रोडक्ट नहीं खाने वालों के लिए कैल्शियम की पूर्ति करने का पालक एक बेहतर विकल्प है. इसे आप सब्जी या जूस किसी भी रूप में अपने डाइट का हिस्सा बना सकते हैं. बता दें 100 ग्राम पालक में लगभग 99 mg कैल्शियम पाया जाता है.