हिमाचल से कश्मीर तक बदलेगा मौसम का मिजाज, मैदानी इलाकों में एक मार्च से तीन मार्च के बीच बारिश होने की संभावना

नई दिल्ली
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भले ही मौसम का हाल अच्छा है, लेकिन पहाड़ी राज्यों में जल्द ही मौसम का मिजाज बदलने वाला है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने हिमाचल, उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के लिए बारिश की चेतावनी जारी की है।

पहाड़ी राज्यों में कैसा रहेगा मौसम?
भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बताया कि रात से पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में बारिश और बर्फबारी हो सकती है। साथ ही देश के उत्तर-पश्चिमी राज्यों के मैदानी इलाकों में एक मार्च से तीन मार्च के बीच बारिश होने की संभावना है।

लद्दाख और जम्मू-कश्मीर में बर्फबारी की चेतावनी
आईएमडी ने बताया कि जम्मू-कश्मीर-लद्दाख-गिलगित-बाल्टिस्तान-मुजफ्फराबाद में एक और दो मार्च को भारी बारिश हो सकती है। साथ ही इस दौरान इन इलाकों में बर्फबारी भी हो सकती है।
 
हिमाचल में बारिश की संभावना
वहीं, पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश में भी बारिश और बर्फबारी की चेतावनी जारी की गई है। मौसम विभाग ने बताया कि हिमाचल प्रदेश में एक मार्च और दो मार्च को कई स्थानों पर भारी बारिश और बर्फबारी होने की संभावना है।

उत्तराखंड में बारिश और ओलावृष्टि का अलर्ट
इसके अलावा उत्तराखंड में भी बारिश और बर्फबारी की चेतावनी जारी की गई है। आईएमडी ने बताया कि उत्तराखंड में एक और दो मार्च को कई जगहों पर बारिश और बर्फबारी हो सकती है। इसके साथ ही उत्तराखंड में ओलावृष्टि की भी संभावना है।

मैदानी राज्यों में कैसा रहेगा मौसम का मिजाज?
पहाड़ी राज्यों के अलावा पंजाब में भी दो मार्च को बारिश हो सकती है। साथ ही पंजाब में अलग-अलग स्थानों पर ओलावृष्टि की भी संभावना है। वहीं, एक मार्च को पश्चिमी राजस्थान में बारिश हो सकती है और दो मार्च को हरियाणा, चंडीगढ़, पूर्वी राजस्थान, उत्तर प्रदेश और उत्तरी मध्य प्रदेश में वर्षा की संभावना है।

तेज हवा चलने का अनुमान
इसके अलावा एक और दो मार्च को उत्तर पश्चिम भारत में तेज हवा चलेगी। आईएमडी ने बताया कि हवा की रफ्तार 40 से 60 किमी प्रति घंटे के बीच रह सकती है।