iPhone और iPad में कंट्रोल सेंटर को कैसे बंद करें

iPhone या iPad पर कंट्रोल सेंटर सेटिंग्स को इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है. आपका डिवाइस लॉक हो या आप उसे यूज न कर रहे हो लेकिन फिर कंट्रोल संटर सेंटग्स को आसानी से एक्सेस किया जा सकता है. इससे फोन को लेकर चिंता बढ़ जाती है क्योंकि कोई व्यक्ति आपको आईफोन पर आपकी अनुमति के बिना वाई-फाई या ब्लूटूथ जैसी सुविधाओं को बंद कर सकता है. अगर आप भी इससे परेशान हैं तो टेंशन मत लीजिए. आपकी प्रॉब्लम का सॉल्यूशन हम आपको बताते हैं. 

आप आईफोन लॉक होने पर भी कंट्रोल सेंटर सेटिंग्स को बंद कर सकते हैं. आज हम आपको इसका पूरा प्रोसेस बताते हैं. हम आपको कुछ स्टेप्स बताते हैं जिसकी मदद से आप आईफोन की लॉक स्क्रीन पर कंट्रोल सेंटर सेटिंगस को ऑफ कर सकते हैं. 

आईफोन और आईपैड की लॉक स्क्रीन पर कंट्रोल सेंटर सेटिंग को बंद करने का तरीका

1. सेटिंग्स ऐप खोलें

सबसे पहले आईफोन और आईपैड की होम स्क्रीन पर सेटिंग्स ऐप को ढूंढें और उस पर टैप करें.

2. सुरक्षा सेटिंग्स में जाएं

इसके बाद Face ID & Passcode ऑप्शन पर जाएं. 

3. अपना पासकोड दर्ज करें

इसके बाद आपसे आपका पासकोड पूछा जाएगा. इसे दर्ज करें. यह सत्यापित करता है कि आप ही बदलाव कर रहे हैं.

4. कंट्रोल सेंटर ढूंढें

इसके बाद अपने डिवाइस पर कंट्रोल सेंटर को ढूंढें. 

5. कंट्रोल सेंटर बंद करें

कंट्रोल सेंटर को डिसेबल करने के लिए स्विच पर टैप करें.

6. कन्फर्मेशन

अगर आपसे कन्फर्मेशन करने के पूछा जाए तो कन्फर्म करें. 

इसके बाद अगर आपका डिवाइस लॉक भी होगा और कोई व्यक्ति कंट्रोल सेंटर को एक्सेस करने के लिए कोने से नीचे स्वाइप करेगा तो यह काम नहीं करेगा. वह व्यक्ति आपके डिवाइस पर कंट्रोल सेंटर को एक्सेस नहीं कर पाएगा. सुरक्षा की यह अतिरिक्त परत आपके डिवाइस की सेटिंग्स और सुविधाओं तक किसी व्यक्ति को पहुंचने से रोकने में मदद करती है.

इस बात का ध्यान रखें

इसके साथ ही आपको एक बात को ध्यान रखने की जरूरत है. डिवाइस की लॉक स्क्रीन पर कंट्रोल सेंटर को डिएक्टिवेट करने का मतलब यह हो सकता है कि आपको कुछ कामों को करने के लिए अपने डिवाइस को अनलॉक करना होगा. आपको भी लॉक स्क्रीन पर कंट्रोल सेंटर सेटिंग्स को एक्सेस करने के लिए उसे खोलना होगा. हालांकि, अगर डिवाइस की सेफ्टी के लिहाज से देखें तो यह एक अच्छा बदलाव है.