सादा पानी को छोड़ें, इन 5 स्वादिष्ट और हेल्दी विकल्पों से बढ़ाएं पानी का सेवन

पानी हमारे शरीर के लिए सबसे जरूरी तरल पदार्थ है, लेकिन कई लोगों को सादा पानी पीना पसंद नहीं आता. ऐसे लोगों के लिए अच्छी खबर है. एक एक्सपर्ट ने पानी के कुछ स्वादिष्ट और हेल्दी विकल्प सुझाए हैं, जिनका सेवन किया जा सकता है.

फॉक्स न्यूज के अनुसार, प्रोफेशनल स्पोर्ट्स डाइटीशियन और न्यूट्रिशन एडवाइजर जॉर्डन मजूर का कहना है कि पानी हमारे शरीर का लगभग 60% हिस्सा बनाता है और यह कई महत्वपूर्ण कामों को पूरा करने में मदद करता है, जैसे कि पाचन, पोषक तत्वों को ऑब्जर्ब, शरीर का तापमान नियंत्रित करना और शरीर से गंदगी को बाहर निकालना. लेकिन, कई लोगों को सादा पानी पीना पसंद नहीं आता. ऐसे में वे कुछ स्वादिष्ट और हेल्दी ऑप्शन अपना सकते हैं, जो उन्हें हाइड्रेटेड रहने में मदद करेंगे.
पानी के 5 हेल्दी ऑप्शन

फलों से बना पानी 

सादे पानी में कटे हुए फल, सब्जियां या जड़ी-बूटियां डालकर उसका स्वाद बढ़ाया जा सकता है. उदाहरण के लिए, आप नींबू, संतरा, खीरा, पुदीना या तुलसी का इस्तेमाल कर सकते हैं.

नारियल पानी

नारियल पानी नेचुरल रूप से इलेक्ट्रोलाइट्स से भरपूर होता है, जो व्यायाम करने या गर्म मौसम में शरीर से निकलने वाले तरल पदार्थों को पूरा करने में मदद करता है.

छाछ 

छाछ में प्रोबायोटिक्स होते हैं, जो पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने में मदद करते हैं. साथ ही, यह शरीर को हाइड्रेटेड रखने में भी मददगार है.

दाल का पानी 

दाल को पकाने के बाद बचा हुआ पानी फाइबर और पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसे फेंकने के बजाय आप इसका सेवन कर सकते हैं.

हर्बल टी 

हर्बल टी न केवल स्वादिष्ट होती है, बल्कि यह आपकी सेहत के लिए भी फायदेमंद हो सकती है. आप कैमोमाइल, पुदीना, अदरक या तुलसी की चाय का सेवन कर सकते हैं.

जॉर्डन मजूर के अनुसार, इन विकल्पों का सेवन करते समय यह ध्यान रखें कि इनमें चीनी या ज्यादा मीठे पदार्थ ना मिलाएं. वरना, ये आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं. तो अगर आपको सादा पानी पीना पसंद नहीं है, तो इन ऑप्शन को आजमाएं और हाइड्रेटेड रहने के साथ-साथ अपनी सेहत का भी ख्याल रखें.