टीम इंडिया के अगले 15 महीने काफी महत्वपूर्ण, तीन आईसीसी टूर्नामेंट्स जीतने का मौका

नई दिल्ली

रोहित शर्मा की अगुवाई में भारतीय टीम फिलहाल इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की टेस्ट सीरीज खेलने में व्यस्त है. हैदराबाद में खेला गया सीरीज का पहला मैच इंग्लैंड ने जीता था. वहीं भारतीय टीम ने वाइजैग (विशाखापत्तनम), राजकोट और रांची टेस्ट मैच में धांसू जीत के साथ सीरीज में अजेय बढ़त बना ली. अब दोनों टीमों के बीच टेस्ट सीरीज का आखिरी मुकाबला 07 मार्च से धर्मशाला में खेला जाना है.

इंग्लैंड सीरीज के बाद भारतीय खिलाड़ियों को कोई आराम नहीं मिलने जा रहा है. इस सीरीज की समाप्ति के कुछ ही दिन बाद इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) का आगाज हो जाएगा. आईपीएल के तुरंत बाद टी20 वर्ल्ड कप 2024 का आयोजन होगा. देखा जाए तो अगले 15 महीने भारतीय टीम के लिए काफी महत्वपूर्ण होने वाले है. इन 15 महीनों में तीन बड़े आईसीसी टूर्नामेंट्स का आयोजन होना है.

भारतीय टीम की पहली बड़ी परीक्षा होने टी20 वर्ल्ड कप 2024 में होने वाली है. आगामी टी20 वर्ल्ड कप 1 जून से लेकर 29 जून तक वेस्टइंडीज और यूएसए में खेला जाना है. 20 टीमों वाला टूर्नामेंट कुल नॉकआउट समेत कुल 3 स्टेज में खेला जाएगा. इस टूर्नामेंट में सभी 20 टीमों को 5-5 के 4 ग्रुप में बांटा गया है. भारतीय टीम को आयरलैंड, पाकिस्तान, यूएसए और कनाडा के साथ ग्रुप-ए में रखा गया है. भारतीय टीम के शुरुआती तीन ग्रुप मैच न्यूयॉर्क में होंगे.

बता दें कि रोहित शर्मा की अगुवाई में ही भारत टी20 वर्ल्ड कप में उतरेगा. भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड (BCCI) के सचिव जय शाह इस बात की पुष्टि कर चुके हैं. टी20 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम अपना पहला 5 जून को आयरलैंड से खेलेगी. वहीं उसका दूसरा मैच 9 जून को पाकिस्तान से होगा. जबकि भारतीय टीम अपना तीसरा ग्रुप मुकाबला 12 जून को यूएसए के खिलाफ खेलेगी. भारत का आखिरी ग्रुप मैच 15 जून को कनाडा के खिलाफ रखा गया है. पूरी उम्मीद है कि भारतीय टीम सुपर-6 स्टेज तक आराम से पहुंच जाएगी. उसके बाद भारतीय टीम को खिताब जीतने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ देना होगा.

…फिर खेला जाएगा चैम्पियंस ट्रॉफी

इसके बाद अगले साल फरवरी-मार्च के महीने में आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी का आयोजन होगा. गौरतलब है कि चैम्पियंस ट्रॉफी 2025 की मेजबानी पाकिस्तान को मिली है. पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) ने पिछले साल चैम्पियंस ट्रॉफी 2025 की मेजबानी को लेकर आईसीसी संग करार पर साइन भी किए थे. फिर भी इस बात को लेकर सस्पेंस है कि क्या टूर्नामेंट निश्चित रूप से पाकिस्तान में आयोजित किया जाएगा या इसे किसी दूसरे देश में शिफ्ट कर दिया जाएगा.

वैसे ये देखना दिलचस्प होगा कि भारतीय टीम चैम्पियंस ट्रॉफी के लिए पाकिस्तान की यात्रा करती है या नहीं. हो सकता है कि एशिया कप 2023 की तर्ज पर चैम्पियंस ट्रॉफी भी हाइब्रिड मॉडल के तहत आयोजित हो. 2023 के एशिया कप के लिए बीसीसीआई ने अपनी टीम को पाकिस्तान भेजने से मना कर दिया था. इसके बाद पीसीबी को मजबूरन एशिया कप को हाइब्रिड मॉडल के तहत कराना पड़ा था. बता दें कि भारत दो बार आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी जीत चुका है. अब उसकी निगाहें तीसरी बार खिताब जीतने पर होंगी.

जून 2025 में WTC फाइनल पर भी निगाहें

फिर जून 2025 में इंग्लिश धरती पर वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप (WTC) का फाइनल मुकाबला निर्धारित है. फाइनल मैच क्रिकेट के मक्का कहे जाने वाले लॉर्ड्स में होगा. खास बात यह है कि लगातार तीसरी बार इंग्लैंड में वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप का फाइनल मुकाबला खेला जाएगा. इससे पहले भी 2021 और 2023 का WTC फाइनल भी इंग्लैंड में खेला गया था. हालांकि भारतीय टीम के लिए वो दोनों फाइनल मैच यादगार नहीं रहे थे और उसे हार झेलनी पड़ी थी. हालांकि देखना होगा कि भारतीय टीम तीसरी बार WTC फाइनल में पहुंचती है या नहीं. इस बार फाइनल में पहुंचने पर वह जरूर खिताब जीतने का मौका नहीं गंवाना चाहेगी.

क्या खत्म होगा 11 साल का सूखा?

देखा जाए तो भारतीय टीम लगभग 11 सालों से कोई आईसीसी खिताब नहीं जीत पाई है. भारत ने आखिरी ICC खिताब 2013 में जीता था. तब महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में उसने चैम्पियंस ट्रॉफी अपने नाम की थी. उस चैम्पियंस ट्रॉफी के बाद से भारतीय टीम ने 10 ICC टूर्नामेंट्स खेले हैं. इस दौरान भारतीय टीम ने 5 बार फाइनल और 4 बार सेमीफाइनल खेला. जबकि एक मौके पर भारतीय टीम ग्रुप स्टेज (2021 टी20 वर्ल्ड कप) से ही टीम बाहर हो गई थी.

आईसीसी टूर्नामेंट्स में भारत का प्रदर्शन (2013 के बाद):
2014- टी20 वर्ल्ड कप फाइनल में हार
2015- क्रिकेट वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में हार
2016- टी20 वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में हार गया
2017- चैम्पियंस ट्रॉफी फाइनल में मिली हार
2019- क्रिकेट वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में हार
2021- वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल हारे
2021 टी20 वर्ल्ड कप- ग्रुप स्टेज से बाहर
2022- टी20 वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में मिली हार
2023- वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल हारे
2023- क्रिकेट वर्ल्ड कप फाइनल में हुई हार