डॉ हर्षवर्धन ने सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म एक्स पर लिखा सक्रिय राजनीति से खुद को अलग करने का ऐलान किया

नई दिल्ली
लोकसभा चुनावों से पहले बीजेपी के कई बड़े नेता राजनीति से दूरी बनाते नजर आ रहे हैं। पहले गौतम गंभीर और फिर जयंत सिन्हा के बाद अब चांदनी चौक से मौजूदा सांसद डॉ हर्षवर्धन ने भी राजनीति को अलविदा कहने का फैसला कर लिया है। रविवार को सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म एक्स पर एक लंबी पोस्ट शेयर कर उन्होंने सक्रिय राजनीति से खुद को अलग करने का ऐलान किया। उन्होंने अपने इस पोस्ट में कहा है कि 30 साल के शानदार राजनीतिक करियर के बाद अब वह वापस अपनी जड़ों की तरफ लौटना चाहते हैं। उन्होंने अपनी इस पोस्ट में कहा है कि कृष्णानगर में उनकी ENT क्लिनिक इंतजार कर रही है।

बीजेपी से नहीं मिला था टिकट
बता दें, बीजेपी ने कल ही लोकसभा चुनाव के लिए 195 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी की है। इसमें दिल्ली की 7 में से 5 सीटों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा कर दी गई है। इनमें 4 सीटों पर नए चेहरों को खड़ा किया गया है। चांदनी चौक से भी डॉ हर्षवर्धन के बजाय प्रवीण खंडेलवाल को मौका दिया गया है। सूत्रों की मानें तो उनके राजनीति से दूरी बनाने के पीछे यही वजह बताई जा रही है।  

डॉ हर्षवर्धन ने पोस्ट में क्या लिखा?
उन्होंने एक्स पर पोस्ट शेयर कर कहा,  तीस साल से अधिक के शानदार राजनीतिक करियर में मैंने सभी पांच विधानसभा और दो संसदीय चुनाव लड़े और बड़े अंतर से जीते। इसके अलावा पार्टी संगठन और राज्य और केंद्र की सरकारों में कई प्रतिष्ठित पदों पर काम किया। अब में अपनी जड़ों की ओर लौटने की अनुमति चाहता हूं।

उन्होंने आगे कहा, पचास साल पहले जब मैंने गरीबों और जरूरतमंदों की मदद करने की इच्छा के साथ जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज, कानपुर में एमबीबीएस में प्रवेश लिया तो मानव जाति की सेवा ही मेरा आदर्श वाक्य था। दिल से एक स्वयंसेवक, मैं हमेशा पंक्ति में अंतिम व्यक्ति की सेवा करने के प्रयास के दीन दयाल उपाध्याय जी के अंत्योदय दर्शन का उत्साही प्रशंसक रहा हूं। तत्कालीन आरएसएस नेतृत्व के आग्रह पर मैं चुनावी मैदान में कूदा। वे मुझे केवल इसलिए मना सके क्योंकि मेरे लिए राजनीति का मतलब हमारे तीन मुख्य शत्रुओं – गरीबी, बीमारी और अज्ञानता से लड़ने का अवसर था।

इसी के साथ उन्होंने उन सभी का आभार व्यक्ति किया जिन्होंने उनके तीन दशकों के राजनीतिक सफर में महत्वपूर्ण योगदान। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की भी तारीफ की और कहा किदेश उनकी फिर से सत्ता में वीरतापूर्ण वापसी की कामना करता है। उन्होंने कहा, मुझे अब और भी आगे जाना है, मैं इंतजार नहीं कर सकता। कृष्णा नगर में मेरी ईएनटी क्लिनिक भी मेरी वापसी का इंतजार कर रही है