भारत 64.58 प्रतिशत अंकों के साथ एक बार फिर WTC पॉइंट्स टेबल पर राज कर सकता है!

नई दिल्ली

इंग्लैंड के खिलाफ जारी 5 मैच की टेस्ट सीरीज में 3-1 की अजेय बढ़त बनाने के साथ भारत ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप पॉइंट्स टेबल में अपनी स्थिति मजबूत कर ली है। हालांकि टीम इंडिया अभी भी पहले स्थान पर नहीं पहुंच पाई है। मौजूदा डब्ल्यूटीसी पॉइंट्स टेबल में रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम इंडिया 64.58 प्रतिशत अंकों के साथ दूसरे पायदान पर है। वहीं न्यूजीलैंड 75 प्रतिशत अंकों के साथ पहले नंबर पर है। न्यूजीलैंड इस समय ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वेलिंगटन में दो टेस्ट मैच की सीरीज का पहला मुकाबला खेल रहा है। अगर इस मैच में कीवी टीम को हार का सामना करना पड़ता है तो भारत के पास पहला स्थान हासिल करने का शानदार मौका होगा। आइए समझते हैं पूरा समीकरण-

न्यूजीलैंड फिलहाल 75 प्रतिशत अंकों के साथ पहले पायदान पर है, वहीं ऑस्ट्रेलिया 55 प्रतिशत अंकों के साथ दूसरे पायदान पर है। अगर वेलिंगटन टेस्ट में न्यूजीलैंड को हार का सामना करना पड़ता है तो उनके खाते में 60 प्रतिशत अंक ही रह जाएंगे। वहीं ऑस्ट्रेलिया के खाते में इस जीत के बाद 59.09 ही अंक हो जाएंगे। ऐसे में भारत 64.58 प्रतिशत अंकों के साथ एक बार फिर WTC पॉइंट्स टेबल पर राज कर सकता है।

भारत को बादशाहत रखनी है बरकरार तो जीतना होगा धर्मशाला टेस्ट

अगर टीम इंडिया को इसके बाद अपनी बादशाहत WTC पॉइंट्स टेबल में बरकरार रखनी है तो उन्हें धर्मशाला में खेले जाने वाले आखिरी टेस्ट में जीत दर्ज करनी होगी। अगर भारत 5वां टेस्ट भी जीतने में कामयाब रहता है तो उनके खाते में 68.51 प्रतिशत अंक हो जाएंगे। ऐसे में अगर न्यूजीलैंड ऑस्ट्रेलिया को दूसरे टेस्ट में हरा भी देता है तो वह अधिकतम 66.66 प्रतिशत अंकों तक ही पहुंच पाएगा। ऐसे में इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज खत्म होने तक भारत के बाद WTC पॉइंट्स टेबल में बादशाहत कायम रहेगी।

अगर इंग्लैंड के खिलाफ भारत का धर्मशाला टेस्ट ड्रॉ रहता है तो उनके खाते में 62.96 प्रतिशत अंक होंगे, ऐसे में न्यूजीलैंड के पास फिर से नंबर-1 बनने का मौका होगा।

वहीं अगर ऑस्ट्रेलिया न्यूजीलैंड का दो मैच की टेस्ट सीरीज में सूपड़ा साफ भी करता है तो वह अधिकतम 62.5 प्रतिशत अंकों तक पहुंच पाएगा।