Regional Industry Conclave: ई-साइकिल पर्यावरण प्रदूषण को कम करने में होगी सहायक

भोपाल

 

उज्जैन में हुई दो दिवसीय रीजनल इंडस्ट्री कान्क्लेव में मिलेट प्रोडक्ट को प्रदर्शनी के दर्शकों से अच्छा रिस्पांस मिला। भोपाल के मिलेट प्रोडक्ट उत्पादक के ए.के. सिंह ने बताया कि उनका प्लांट डिंडोरी में स्थापित है और भोपाल में भी इसकी एक इकाई लगाई गई है। उनके द्वारा मिलेट प्रोडक्ट निर्माण के लिए कच्ची सामग्री कोदो, कुटकी आदि डिंडोरी एवं आसपास के ग्रामीण अंचल से प्राप्त की जाती है, जिससे वे बेकरी उत्पाद बना रहे हैं। इसका मार्केट में अच्छा रिस्पांस है। सभी प्रोडक्ट ऑनलाईन भी उपलब्ध है।

ई-साइकिल पर्यावरण प्रदूषण को कम करने में होगी सहायक

इन्दौर की सुपंखुरी फडनिस अपने उत्पाद ई-साइकिल एवं दिव्यांगजनों के लिए ई-ट्रायसिकल लेकर प्रदर्शनी में उपस्थित हुई। सुफडनिस अपने उत्पाद की जानकारी देते हुए बताया कि उनके उत्पाद बेहद इकोनॉमिक है और पर्यावरण प्रदूषण को कम करने में सहायक रहेंगे। उनका ई-बाइक्स का उत्पादन का प्रोजेक्ट इन्दौर के गोयल नगर में स्थापित है। वे ई-साइकिल का निर्माण कर रही है, जिसकी राईडिंग कास्ट लगभग 5 पैसे प्रति किलोमीटर रहेगी। उनका उत्पाद प्रदूषण से राहत देगा और गैर पारंपरिक ऊर्जा जैसे पेट्रोल, डीजल की खपत में भी कमी लायेगा।

स्मार्ट स्वीच बोर्ड ऊर्जा बचाने में सहायक होंगे

इंडस्ट्री कान्क्लेव में अपने उत्पाद स्मार्ट स्वीच बोर्ड विथ स्मार्ट एनर्जी मीटर लेकर उपस्थित हुए भोपाल के सुदेश मोरे बताते हैं कि उनका उत्पाद ऊर्जा को बचाने में सहायक रहेगा। इसमें सेंसर लगे हैं, जिससे जहां जितनी जरूरत हो, उतने ही बिजली के उपकरण चालू रहेंगे, इससे अनावश्यक बिजली खपत में कमी आयेगी।