चुकंदर: आपके स्वास्थ्य का सबसे अच्छा मित्र

हाल के महीनों में ऑस्ट्रेलिया के सुपरमार्केट में डिब्बाबंद चुकंदर की कमी देखी गई है. इसका अहम कारण आपूर्ति संबंधी समस्याएं बताई जा रही थी. कथित तौर पर एक समय चुंकदर का एक टीन A$65 (3500 रुपये) से अधिक में बिक रहा था. लेकिन जैसे-जैसे आपूर्ति बढ़ रही है, हमारा ध्यान चुकंदर के स्पष्ट स्वास्थ्य लाभों की ओर जाता है.

क्या चुकंदर वाकई में 'वेजिटेबल वियाग्रा' है, जैसा कि ब्रिटेन के टीवी डॉक्टर माइकल मोस्ली का सुझाव है? अपने ब्लड प्रेशर को कम करने से लेकर आपकी डेली वर्कआउट को बेहतर बनाने तक चुकंदर के अन्य स्वास्थ्य लाभों के बारे में क्या कहा जा सकता है? आइए देखें विज्ञान इस पर क्या कहता है.

चुकंदर में ऐसा क्या खास है?

चुकंदर एक सुपरफूड है. इसमें कुछ खास विटामिन और मिनरल्स का औसत लेवल से अधिक मात्रा होती है. चुकंदर विशेष रूप से विटामिन बी और सी, मिनरल्स, फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है. इसके पका कर खाने से इसके एंटीऑक्सिडेंट के लेवल को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित नहीं करते हैं. हालांकि, प्रेशर कुकर में पकाने से कच्चे चुकंदर की तुलना में कैरोटेनॉयड (एक प्रकार का एंटीऑक्सिडेंट) का स्तर कम हो जाता है. 

क्या चुकंदर वाकई में 'वेजिटेबल वियाग्रा' है?

ऐसा कहा जाता है कि रोमन लोग यौन परफॉर्मेंश को बढ़ाने के रूप में चुकंदर और उसके जूस का इस्तेमाल करते थे. लेकिन यह कहने के लिए सीमित वैज्ञानिक प्रमाण हैं कि चुकंदर आपके यौन जीवन को बेहतर बनाता है. इसका मतलब यह नहीं है कि यह नहीं करता है. बल्कि, चुकंदर के प्रभाव को देखने वाले वैज्ञानिक अध्ययनों की बड़ी संख्या ने अभी तक कामेच्छा या सेक्सुअल हेल्थ के अन्य पहलुओं को नहीं मापा है.

यह कैसे काम कर सकता है?

जब हम चुकंदर खाते हैं, तो बैक्टीरिया और एंजाइमों से जुड़ी केमिकल रिएक्शन चुकंदर में नाइट्रेट को नाइट्राइट में और फिर नाइट्रिक ऑक्साइड में बदल देती हैं. नाइट्रिक ऑक्साइड नसों को फैलाने में मदद करता है, जिससे संभावित रूप से ब्लड सर्कुलेशन में सुधार होता है. क्लीनिकल स्टडी में टेस्ट किए गए डाइटरी नाइट्रिक ऑक्साइड के सबसे समृद्ध स्रोत चुकंदर और पालक हैं. नाइट्रिक ऑक्साइड को माना जाता है कि यह पुरुषों में सेक्स से पहले और दौरान ब्लड फ्लो को कंट्रोल करने में टेस्टोस्टेरोन का सपोर्ट करता है.

दिल के लिए फायदेमंद चुकंदर

ब्लड फ्लो को बेहतर बनाने की चुकंदर की क्षमता दिल और ब्लड वैसेल्स की संचार प्रणाली को लाभ पहुंचा सकती है. यह थ्योरेटिकल रूप से पुरुषों और महिलाओं दोनों में यौन क्रिया को पॉजिटिव रूप से प्रभावित कर सकता है. इसलिए, यह सुझाव देना उचित है कि चुकंदर और यौन के लिए तैयार रहने के बीच एक मामूली संबंध हो सकता है, लेकिन यह आपकी सेक्स लाइफ को पूरी तरह से बदलने की उम्मीद न करें.