आरजेडी ने ‘परिवर्तन पत्र’ जारी कर देश के लोगों को एक करोड़ सरकारी नौकरी देने का किया वादा

पटना

देश में हो रहे लोकसभा चुनाव के पहले चरण की वोटिंग से 6 दिन पहले लालू यादव की पार्टी राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) ने अपना चुनावी घोषणा पत्र जारी कर दिया है जिसे 'परिवर्तन पत्र' का नाम दिया गया है. इसे पूर्व डिप्टी सीएम और लालू यादव के छोटे बेटे तेजस्वी यादव ने लॉन्च किया.

इस परिवर्तन पत्र में सबसे बड़ा दावा सरकारी नौकरियों को लेकर किया गया है. तेजस्वी यादव ने ऐलान किया है कि अगर देश में इंडी एलायंस की सरकार बनेगी तो एक करोड़ लोगों को नौकरी दी जाएगी.

एक करोड़ लोगों को सरकारी नौकरी का वादा

इसको लेकर तेजस्वी यादव ने कहा, 'अगर हमारा गठबंधन सत्ता में आया तो हम देश भर में एक करोड़ युवाओं को सरकारी नौकरी देंगे, आज बेरोजगारी हमारा सबसे बड़ा दुश्मन है और बीजेपी के लोगों ने इस बारे में बात नहीं करते हैं, उन्होंने 2 करोड़ नौकरियां देने का वादा किया था लेकिन हम जो कहते हैं वह करते हैं और 1 करोड़ नौकरियां देंगे.'

पुरानी पेंशन स्कीम का भी वादा

इतना ही नहीं तेजस्वी यादव ने कहा कि हम पुरानी पेंशन योजना वापस लाएंगे और बिहार को विशेष राज्य का दर्जा दिलाएंगे. उन्होंने बिहार को स्पेशल पैकेज दिलाने का भी परिवर्तन पत्र में वादा किया है.

'500 रुपये में हर घर को सिलेंडर'

तेजस्वी यादव ने कहा, 'अगर हम सत्ता में आए तो 15 अगस्त को आपको बेरोज़गारी के चंगुल से आज़ादी मिलनी शुरू हो जाएगी. रक्षाबंधन पर हम अपनी गरीबी से जूझ रही बहनों को 1 लाख रुपये की मदद देंगे. गैस सिलेंडर 500 रुपये की कीमत पर उपलब्ध कराया जाएगा.'

'200 यूनिट मुफ्त बिजली'

उन्होंने आगे कहा, 'बिहार में सबसे महंगी बिजली है, हम 200 यूनिट बिजली मुफ्त देंगे. स्वामीनाथन समिति की सिफारिशों के साथ 10 फसलों के लिए एमएसपी पूरे भारत में लागू किया गया. इसके साथ ही अग्निवीर योजना को वापस लेने का भी वादा किया गया है और अर्धसैनिक बलों को सर्वोच्च बलिदान देने के बाद शहीद का दर्जा दिया जाएगा."

पूर्णिया सहित कई शहरों में एयरपोर्ट का वादा

तेजस्वी यादव ने बिहार में अच्छी कनेक्टिविटी सुनिश्चित करने के लिए, पूर्णिया, मुजफ्फरपुर, गोपालगंज, भागलपुर और रक्सौल में पांच हवाई अड्डे बनाने का वादा किया है. इसके साथ ही मंडल आयोग की सिफ़ारिशों को समग्रता से लागू किए जाने का भी उन्होंने ऐलान किया है.

24 में 24 वचन

प्रेस कॉन्फ्रेंस में घोषणा पत्र को जारी करते हुए आरजेडी की तरफ से कहा गया, हमने आज परिवर्तन पत्र जारी किया है, हम 2024 के चुनावों के लिए 24 वचन लेकर आए हैं. बिहार के विकास के लिए आज हम जो भी वादा करेंगे उसे पूरा करेंगे.

आगे कहा गया, जब भी हम कुछ कहते हैं, तो उसका मतलब होता है, हम उस पर अमल करते हैं. हमने 2020 के चुनावों के दौरान उठाए गए अपने मुद्दों को उन 17 महीनों में आगे बढ़ाया, जिनकी हमें अनुमति दी गई थी. हमने 5 लाख सरकारी नौकरियां दीं. कोई अन्य राज्य ऐसी सुविधाओं की योजना नहीं बना सकता.

पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता  मनोज झा ने कहा कि हमने जाति आधारित सर्वेक्षण किया और आरक्षण का पुनर्गठन किया, हमने ऐसे बदलाव का वादा किया था. हमने आईटी पॉलिसी तैयार की. हमने खिलाड़ियों और एथलीटों के लिए नौकरियां सुनिश्चित कीं. हम 2024 के लिए 24 वचन लेकर आए हैं.

तेजस्वी यादव के 24 वचन

राजद के अपने घोषणा पत्र में तेजस्वी यादव ने 24 वचन दिए हैं। पढ़िए तेजस्वी यादव ने राजद के घोषणापत्र में क्या-क्या वादे किए हैं।

  • देश में 1 करोड़ सरकारी नौकरी
  • रक्षाबंधन पर गरीब महिलाओं को 1 लाख रुपये
  • पूरे देश में 500 रुपये में LPG सिलेंडर
  • देशभर में पुरानी पेशन योजना लागू करेंगे
  • बिहार को विशेष राज्य का दर्जा दिलवाएंगे
  • बिहार को 1 लाख 60 हजार करोड़ का स्पेशल पैकेज
  • बिहार में 200 यूनिट फ्री बिजली दी जाएगी
  • अग्निवीर योजना को खत्म किया जाएगा
  • ड्यूटी के दौरान जान गंवाने पर फौजियों को शहीद का दर्जा
  • मंडल कमीशन की बची हुई सिफारिशें लागू करेंगे
  • केंद्र सरकार में आते ही देशभर में 75% आरक्षण लागू करेंगे

 

You may have missed