उच्च रक्तचाप के लिए सर्वश्रेष्ठ पेय: प्राकृतिक उपाय और सुझाव

 डब्ल्यूएचओ की हाइपरटेंशन पर आयी 2023 की रिपोर्ट के अनुसार, उच्च रक्तचाप वाले केवल 54% वयस्कों का निदान किया जाता है, 42% उपचार प्राप्त करते हैं, और केवल 21% मरीज का ही ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है. बता दें कि हाई बीपी की समस्या दिल की सेहत से जुड़ी होती है जिसके कारण यदि मरीज सही तरह से इसे मैनेज ना करे तो असमय मौत का शिकार हो सकता है.  

वैसे तो हाई बीपी की बीमारी को इलाज के लिए दवाइयां उपलब्ध है. लेकिन इसके साथ समस्या यह है कि एक बार आपने बीपी की दवा शुरु कर दी तो इसे बंद करने का विकल्प नहीं होता है. ऐसे में खुद हेल्थ एक्सपर्ट भी स्थिति ज्यादा गंभीर ना होने पर स्वस्थ जीवनशैली और खानपान की आदतों में सुधार से बीपी को कंट्रोल करने की सलाह देते हैं. ऐसे में यह लाल जूस हाई बीपी के लिए नेचुरल रेमेडी की तरह काम करता है. 

हाई बीपी में दवा सा काम करता है ये जूस

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के अनुसार, चुकंदर का जूस हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में दवा की तरह काम करता है. दरअसल, इसमें चुकंदर का रस नाइट्रेट (NO3)से भरपूर होता है जो उच्च रक्तचाप को कंट्रोल करने में मददगार होता है. 

सिर्फ 250ml जूस पीने की जरूरत

एनसीबीआई में प्रकाशित एक स्टडी के मुताबिक 4 सप्ताह तक हर दिन 250 मिलीलीटर चुकंदर का रस पीने से हाइपरटेंशन के मरीजों का ब्लड प्रेशर कम था. इस स्टडी शामिल मरीजों इस दौरान बीपी की दवा का सेवन नहीं कर रहे थे.

बॉडी में जाकर ऐसे काम करता है चुकंदर का जूस

चुकंदर में नेचुरल रूप से बड़ी मात्रा में नाइट्रेट होते हैं, जिन्हें शरीर नाइट्रिक ऑक्साइड में बदल देता है. यह यौगिक रक्त वाहिकाओं को फैलाता है, जो ब्लड फ्लो में सुधार करता है और रक्तचाप को कम करता है.

चुकंदर जूस पीने के ये फायदे भी हैं

चुकंदर सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. ऐसे में इसके सेवन से सिर्फ ब्लड प्रेशर ही नहीं बल्कि सूजन, एनीमिया, लीवर हेल्थ, एथलेटिक परफोर्मेंस से जुड़े कई जबरदस्त फायदे भी मलित हैं.

इस बात का रखें ध्यान

ऐसे लोगों को चुकंदर का सेवन करने बचना या कम मात्रा में करना चाहिए जिनका ब्लड प्रेशर लो रहता है और जिन्हें किडनी में स्टोन का जोखिम है. 

घर पर ऐसे तैयार करें चुकंदर का जूस

सबसे पहले चुकंदर को अच्छी तरह से धोकर साफ कर लें. फिर इसे पिलर से छिलकर इसे छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें. फिर इसे जूसर पानी के साथ पीसने के बाद छानकर इसका सेवन करें. इसमें आप स्वाद के लिए हल्का नींबू और काला नमक और काली मिर्च का पाउडर चुटकी भर डाल सकते हैं.