गाजीपुर में वोटर प्रीमियर लीग हुआ शुरू, मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए जिला प्रशासन की अनोखी पहल

गाजीपुर
गाजीपुर में मतदान प्रतिशत को बढ़ाने के लिए जिला प्रशासन एक अनोखी पहल कर रहा है. जिला प्रशासन की तरफ से वोटर प्रीमियर क्रिकेट लीग का आयोजन किया जा रहा है और इस क्रिकेट लीग के माध्यम से लोगों से 1 जून को मतदान करने की अपील की जा रही है. कुछ दिनों पूर्व जिला प्रशासन की तरफ से पिंक महिला स्कूटी रैली निकालकर लोगों को मतदान के लिए प्रेरित किया गया था. डीएम आर्यका अखौरी और एआरटीओ सौम्या पांडेय समेत तमाम महिला अधिकारियों और शिक्षिकाओं ने इस पिंक महिला स्कूटी रैली में भाग लिया था.

गाजीपुर जिला प्रशासन की तरफ से वोटर प्रीमियर लीग क्रिकेट प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है. इस लीग की शुरुआत सीडीओ संतोष कुमार वैश्य ने खुद क्रिकेट खेल कर किया. 16 मई तक वोटर प्रीमियर लीग चलेगा और हर ग्राम पंचायत में क्रिकेट मैच खेले जाएंगे. विकासखंड स्तर पर नॉकआउट मैच खेले जाएंगे और विजयी टीमों के बीच 13 मई को मतदाता जागरूकता मैच का आयोजन किया जाएगा.

प्रीमियर लीग का फाइनल मैच कब?
16 मई को वोटर प्रीमियर लीग का फाइनल मैच खेला जाएगा. सभी ग्राम पंचायतों में इस लीग का आयोजन किया जाएगा ,जिससे अधिक से अधिक लोगों को मतदान के लिए प्रेरित किया जा सके. गाजीपुर में 1600 से अधिक ग्राम पंचायत हैं और क्रिकेट एक लोकप्रिय खेल है और गांव-गांव में खेला जाता है, जिसकी वजह से जिला प्रशासन ने इस लीग का आयोजन किया है. पहले दिन इस लीग में करीब 230 टीमों ने हिस्सा लिया. सबसे खास बात है कि इस लीग में भाग लेने के लिए टीमों का प्रोफेशनल होना जरूरी नहीं है. कोई भी टीम इसमें हिस्सा ले सकती है. दरअसल ग्राम पंचायत स्तर के अधिकारियों को ये जिम्मेदारी दी गई है कि वो ग्रामीण स्तर पर टीम गठित कर उनके बीच मैच कराएं.

निकाली गई थी पिंक स्कूटी महिला रैली
मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए कुछ दिनों पूर्व डीएम आर्यका अखौरी ने पिंक स्कूटी रैली निकालकर लोगों को खासकर महिलाओं को मतदान के लिए प्रेरित किया था. इस स्कूटी रैली में तीन सौ से ज्यादा स्कूटी को पिंक गुब्बारे से सजाया गया था और ये रैली राजकीय महिला कालेज से शुरु होकर जिला मुख्यालय के राइफल क्लब में समाप्त हुई थी. डीएम ने खुद स्कूटी चलाकर इस रैली की अगुवाई की थी और महिलाओं से 1 जून को घर से निकलकर मतदान की अपील की थी. गाजीपुर में 1 जून को मतदान होना है.

You may have missed