September 21, 2024

कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव एग्जिट पोल को सुनियोजित बताकर बोला हमला, ‘PM मोदी इस खेल के मास्टरमाइंड हैं’

नई दिल्ली.

देश में इन दिनों लोकसभा चुनाव चल रहे हैं। सभी सात चरणों के मतदान हो गए हैं। सातवें और अंतिम चरण का मतदान एक जून को हुआ था। अब सबकी निगाहें चार जून पर बनी हुई हैं। इस दिन उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा। दिल्ली भाजपा अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा ने बताया, "वे(अरविंद केजरीवाल) सरेंडर को भी एक इवेंट की तरह बनाना चाहते हैं। पूरे देश में सर्कस चलती है आज एक सर्कस दिल्ली में भी चलेगी। जहां तक जीतने की बात है तो कल सारे एग्जिट पोल में दिख गया पूरा देश नरेंद्र मोदी को तीसरी बार प्रधानमंत्री के रूप में देखना चाहता है। NDA 400 पार करने जा रहा है और पीएम मोदी तीसरी बार पीएम बनने जा रहे हैं।"

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, कांग्रेस सांसद राहुल गांधी और पार्टी महासचिव केसी वेणुगोपाल वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पार्टी के लोकसभा उम्मीदवारों, कांग्रेस विधायक दल के नेताओं और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्षों के साथ बैठक कर रहे हैं। एग्जिट पोल पर कांग्रेस नेता हरीश रावत ने कहा, "यह सब एक बनाई हुई योजना के तहत हो रहा है और हम इस तरीके के किसी भी प्रयास को खारिज करते हैं। 4 जून को हम मतगणना में उत्साहपूर्वक भाग लेंगे…लोगों में बदलाव की चर्चा है। लोग संविधान, लोकतंत्र बचाने के लिए आगे आ रहे हैं।" एग्जिट पोल पर कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने कहा, 'एग्जिट पोल और चार जून के नतीजों में जमीन-आसमान का फर्क होगा। इंडी गठबंधन की कल एक बैठक हुई, हमने आंकड़ों पर विस्तार से चर्चा की और मैं विश्वास के साथ कह सकता हूं कि इंडी गठबंधन कम से कम 295 सीटें जीतेगा और एग्जिट पोल पर विश्वास करना बिल्कुल गलत है।' एग्जिट पोल पर राजद नेता मनोज झा ने कहा, "… पीएम रोजगार पर नहीं बोले ये (तेजस्वी यादव) रोजगार पर बोलते रहे। आर्थिक सामाजिक न्याय पर नहीं बोले ये उस पर बोलते रहे। पीएम क्या बोलें? भैंस, मंगलसूत्र, मुजरा अगर उसके बाद भी वो फिर से पीएम बनते हैं तो मुझे चिंता होगी कि मेरा लोकतंत्र उतना स्वस्थ्य नहीं है जितना हम सोचते हैं। इसलिए मैं कह रहा हूं 4 जून का इंतजार किया जाए। एग्जिट पोल क्या होता है? बिहार के संदर्भ में हमने 2 बार देखा है मुंह की खानी पड़ी है, 4 जून को भी वैसा हीं कुछ होगा।

भाजपा को हमेशा एग्जिट पोल से ज्यादा सीटें मिली: भजनलाल शर्मा
राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा, 'पिछली बार भी एग्जिट पोल काफी हद तक ऐसे ही थे, लेकिन भाजपा को हमेशा एग्जिट पोल से ज्यादा सीटें मिली हैं। हमने जो कहा है (400 से ज्यादा) वो हमें मिलेगा।'

विपक्ष ने जनता के मिजाज को समझने की कोशिश नहीं की: गिरिराज सिंह
केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा, 'विपक्ष ने जनता के मिजाज को समझने की कोशिश नहीं की…आज प्रधानमंत्री मोदी के प्रति जो आस्था और विश्वास देश की जनता ने व्यक्त किया है, यह दर्शाता है कि विपक्ष की साख अब देश में नहीं बची है।'

पीएम मोदी पर जयराम रमेश का हमला
कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने शनिवार को एक बार फिर पीएम मोदी को निशाना बनाया। उन्होंने एक्जिट पोल को सुनियोजित बताया। साथ ही इंडी गठबंधन की जीत का दावा करते हुए कहा कि मौजूदा प्रधानमंत्री मोदी तीन दिनों तक 'आत्ममुग्ध' बने रह सकते हैं। उन्होंने एक्स पर कहा, 'जिस शख्स का चार जून को बाहर निकलना निश्चित है, उसने ये एग्जिट पोल सुनियोजित किए हैं। इंडी जनबंधन को निश्चित रूप से न्यूनतम 295 सीटें मिलेंगी, जो स्पष्ट और निर्णायक बहुमत है। प्रधानमंत्री इस बीच तीन दिनों तक आत्ममुग्ध रह सकते हैं। ये सभी मनोवैज्ञानिक खेल हैं जिसके वह मास्टरमाइंड हैं, लेकिन वास्तविक परिणाम बहुत अलग होंगे।'  देश में इन दिनों लोकसभा चुनाव चल रहे हैं। सभी सात चरणों के मतदान हो गए हैं। सातवें और अंतिम चरण का मतदान एक जून को हुआ था। अब सबकी निगाहें चार जून पर बनी हुई हैं। इस दिन उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा।