गर्मियों में दही को खट्टा होने से कैसे बचाएं: जानें आसान और प्रभावी तरीके

गर्मी के मौसम में अक्सर खाने-पीने की चीजें जल्दी खराब होने लगती है। तापमान बढ़ने से नमी वाली जगहों पर बैक्‍टीरिया तेजी से पनपने लगते हैं। स्टोरेज में थोड़ी भी लापरवाही से खाना खराब हो जाता है। खासतौर पर डेयरी प्रोडक्‍ट पर ज्यादा असर देखने को मिलता है। इन्हीं में से एक है दही, जिसके स्वाद में खट्टापन तेजी से आ जाता है।

अब गर्मी में दही खाना किसे पसंद नहीं होता, लेकिन खट्टापन स्वाद खराब कर देता है। इसके पीछे तापमान बढ़ने के साथ कई और भी कारण होते हैं। अगर आप सही तरीके से दही जमाने के साथ स्‍टोर करें तो खट्टेपन को कई दिनों तक दूर रख सकते हैं। ऐसे में हम आपको दही को स्टोर करने को लेकर खास जानकारी दे रहे हैं। ताकी लापरवाही से आपके दही का स्वाद खराब न हो।

सही बर्तन का करें सिलेक्शन

दही को स्टील या किसी दूसरी धातु के बर्तन में जमाने से अच्छा होगा कि आप मिट्टी के बर्तन का इस्तेमाल करें। गर्मी के मौसम में मिट्टी के बर्तन में दही जमाने से इससे पानी नहीं निकलता, क्योंकि ये दही का पानी सोख लेता है। ऐसे में दही ठंडा होने की वजह से लंबे समय तक स्वादिष्ट बना रहता है।

दही जमाने का सही वक्‍त

दही के खट्टेपन के पीछे गलत समय पर इसे जमाना भी होता है। ऐसे में अगर आप सुबह-सुबह दही जमाने का सोच रहे हैं तो आपको बता दें कि इस वक्‍त ये गाढ़ा नहीं होगा और पानी छोड़ देगा। इसलिए बेहतर होगा कि रात के वक्‍त दही जमाएं। सुबह जब जम जाए तो इसे कुछ घंटे फ्रिज में जरूर रखें। इससे स्‍वाद में खटास नहीं आएगी।

ठंडी जगह करें स्‍टोर

दही को जमाने के साथ स्टोर करते वक्त भी तापमान का ध्यान रखना होता है। जैसे कि दही को जमने के लिए गर्म वातावरण की जरूरत होती है लेकिन जब दही जम जाए तो फिर उसे गर्म जगह पर बिल्कुल भी नहीं छोड़ें। आप इसे ठंडे कमरे में रखें, इससे वो खट्टा नहीं होगा। इसलिए सबसे जरूरी है कि दही को फ्रिज में रखें।

जामन की मात्रा का रखें ध्यान

दही को खट्टा होने से बचाने के लिए दही के जामन की मात्रा का ध्यान रखें। दही को बेहतर बनाने के चक्कर में अक्सर लोग दूध में अधिक जामन डाल देते हैं, लेकिन इसकी वजह से दही खट्टा हो जाता है। ध्यान रखें कि जामन के लिए सिर्फ थोड़ी सी फ्रेश दही का इस्तेमाल करें।

दूर रखें अन्‍य खाने की चीजें

अगर आप दही को खाने की अन्‍य चीजों के साथ रख रहे हैं तो ये दूसरे फूड आइटम्‍स की महक को एब्‍जॉर्ब कर लेता है जिससे दही जल्‍दी खट्टा होने लगता है। इसलिए आप इसे ऐसी जगह रखें जहां दूध के आइटम हों। यही तरीके से स्टोर करने से दही को खट्टा होने से बचाया जा सकता है।