18 जून से शुरू हो सकता है मोदी सरकार के कार्यकाल का पहला संसद सत्र

नई दिल्ली

 मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का पहला संसद सत्र 18 जून से शुरू हो सकता है। 18-19 जून को नए सांसद शपथ ले सकते हैं। वहीं, 20 जून को लोकसभा स्पीकर का चुनाव संभव हैं। 21 जून को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू सत्र को संबोधन हो सकता है।

सांसदों की शपथ पूरी होने के बाद राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू लोकसभा और राज्यसभा की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगी। इसके सात ही सत्र का औपचारिक उद्घाटन हो जाएगा।
लोकसभा स्पीकर का चुनाव क्यों अहम?

इस बार लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव बेहद ही अहम माना जा रहा है। एक ओर जहां BJP इस पद को अपने पास ही रखना चाहेगी। तो वहीं बताया जा रहा है कि इस पर चंद्रबाबू नायडू टीडीपी की भी नजर है। क्योंकि इस बार की एनडीए सरकार में टीडीपी की भूमिका काफी अहम है। देखना होगा कि इस बार लोकसभा अध्यक्ष के पद पर किस पार्टी का कब्जा होता है।

रविवार (9 जून) को ही मोदी सरकार 3.0 का शपथ ग्रहण संपन्न हुआ है। नरेंद्र मोदी ने लगातार तीसरी बार पीएम पद की शपथ ली। उनके साथ 71 और नेताओं को मंत्री पद की शपथ दिलाई गई। PM मोदी ने संभाला कार्यभार

शपथ ग्रहण के बाद नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री के तौर पर कार्यभार संभाल लिया है। सोमवार (10 जून) को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दफ्तर पहुंचे जहां कर्मचारियों और अफसरों ने उनका जोरदार स्वागत किया। इस दौरान औपचारिक रूप से कार्यभार संभाला। सबसे पहले उन्होंने किसानों को बड़ी सौगात दी।

किसानों को दी बड़ी सौगात

कार्यभार संभालते ही पीएम मोदी ने सबसे पहले किसान सम्मान निधि योजना से संबंधित फाइल पर साइन किए। इसके साथ ही उन्होंने इस किस्त से जुड़ी 17वीं किस्त जारी कर दी। उनके इस फैसले से 9.3 किसानों को फायदा पहुंचेगा और लगभग 20,000 करोड़ रुपये किसानों के खाते में ट्रांसफर होंगे।

बता दें नरेंद्र मोदी ने रविवार को तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ ली है. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने पीएम मोदी को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. इसके साथ ही नरेंद्र मोदी ने लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेकर जवाहर लाल नेहरू के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है. शपथ ग्रहण समारोह में बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना के अलावा भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग टोबगे, नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल 'प्रचंड', मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ, श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे, मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू, सेशेल्स के उपराष्ट्रपति अहमद अफीफ शामिल हुए थे.

प्रधानमंत्री मोदी ने वाराणसी लोकसभा सीट से जीत की हैट्रिक लगाई है. उन्होंने कांग्रेस के प्रत्याशी अजय राय को डेढ़ लाख से अधिक वोटों से हराया.

लोकसभा चुनाव 2024 में भाजपा नीत एनडीए के खाते में 293 सीटें आई हैं. जबकि, इंडिया गठबंधन के घटक दलों ने 234 सीटों पर जीत दर्ज की. वहीं, अन्य के खाते में 17 सीटें आई. भाजपा 2024 के लोकसभा चुनाव में सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है. भाजपा ने 240 सीटों पर जीत हासिल की है.

You may have missed