स्कॉटलैंड की हार का फायदा इंग्लैंड को हुआ, ऑस्ट्रेलिया ने स्कॉटलैंड को पांच विकेट से हराया

ग्रॉस आइलेट
ट्रैविस हेड (68) और मार्कस स्टॉयनिस (59) रनों की शानदार अर्धशतकीय पारियों के दम पर ऑस्ट्रेलिया ने टी-20 विश्वकप के 35वें मुकाबले में दो गेंदे शेष रहते स्कॉटलैंड को पांच विकेट से हरा दिया है, और स्कॉटलैंड की हार का फायदा इंग्लैंड को हुआ, वह रनरेट के आधार पर पांच अंक के साथ सुपर आठ में पहुंच गया है। आज यहां डैरेन सैमी नेशनल क्रिकेट स्टेडियम में ऑस्ट्रेलिया के कप्तान मिचेल मार्श ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया।

बल्लेबाजी करने उतरी स्कॉटलैंड की शुरुआत अच्छी नहीं रही और उसने पहले ही ओवर में माइकल जोंस (2) का विकेट गवां दिया। उन्हें ऐश्टन एगार ने बोल्ड आउट किया। इसके बाद बल्लेबाजी करने आये ब्रैंडन मक्मलेन ने जॉर्ज मंसी के साथ पारी को संभाला। दोनों बल्लेबाजों के बीच दूसरे विकेट के लिये 89 रनों की साझेदारी हुई। नौवें ओवर में ग्लेन मैक्सवेल ने जॉर्ज मंसी (31) को आउट कर ऑस्ट्रेलिया को दूसरी सफलता दिलाई। इसके बाद बल्लेबाजी करने आये कप्तान रिचर्ड बेरिंग्टन ने मोर्चा संभाला। 13वें ओवर में एडम एम्पा ने ब्रैंडन मक्मलेन को स्टार्क के हाथों कैच आउट कराया।

ब्रैंडन मक्मलेन ने 34 गेंदों में दो चौके और छह छक्के लगाते हुये (60) रन बनाये। मैथ्यू क्रॉस(18), माइकल लीस्क (5) रन बनाकर आउट हुये। रिचर्ड बेरिंग्टन ने 31 गेंदों में नाबाद (42) और क्रिस ग्रीव्स ने नाबाद (9) रन बनाये। स्कॉटलैंड ने निर्धारित 20 ओवर में पांच विकेट पर 180 का स्कोर खड़ा किया। ऑस्ट्रेलिया की ओर से ग्लेन मैक्सवेल ने दो विकेट लिये। ऐश्टन एगार, नेथन एलिस और एडम जम्पा ने एक-एक बल्लेबाज को आउट किया।

180 रनों के स्कोर के जवाब में बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की भी शुरुआत अच्छी नहीं रही और उसने दूसरे ही ओवर में डेविड वॉर्नर (1) का विकेट गवां दिया था इसके बाद छठें ओवर में कप्तान मिचेल मार्श (5), ग्लेन मैक्सवेल (11) रन बनाकर आउट हुये। एक समय ऑस्ट्रेलिया ने 8.2 ओवर में 60 रन पर अपने तीन विकेट गवां दिये थे। ऐसे समय में पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी करने आये मार्कस स्टोयनिस ने 29 गेंदों में नौ चौके और दो छक्के उड़ाते हुए 59 रन की पारी खेली। स्टोयनिस और ट्रैविस हेड के बीच चौथे विकेट के लिए 80 रन की साझेदारी हुई।

स्टोयनिस ने महज 25 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया। सलामी बल्लेबाज ट्रैविस हेड ने49 गेंदों में पांच चौके और चार छक्के लगाते हुये (68) रन बनाये। टिम डेविड 14 गेंदों में 24 रन और मैथ्यू वेड चार रन बनाकर नाबाद रहे। ऑस्ट्रेलिया ने 19.4 ओवर में 186 रन बनाकर मुकाबला पांच विकेट से जीत लिया। स्टोयनिस को उनकी शानदार बल्लेबाजी के लिए प्लेयर ऑफ मैच से नवाजा गया। स्कॉटलैंड की ओर से मार्क वॉट और साफ्यान शरीफ ने दो-दो विकेट लिये। ब्रैड व्हील ने एक बल्लेबाज को आउट किया।