September 22, 2024

मुंबई में भारी बारिश के बाद कई हिस्सों में जलभराव, मरीन ड्राइव पर ऊंची-ऊंची लहरें

मुंबई

मॉनसून की वजह से देश के कई राज्यों में लगातार बारिश हो रही है. मुंबई में भारी बारिश के कारण शहर के कुछ हिस्सों में जलभराव देखने को मिला. भारी बारिश की वजह से लोगों के घरों तक में पानी घुस गया है. मुंबई में 20 से 21 जुलाई के बीच मध्यम से भारी बारिश की संभावना जताई गई है. अभी भारी बारिश बेल्ट सिंधुदुर्ग-कोंकण क्षेत्र को कवर करते हुए दक्षिण कोंकण क्षेत्र में बनी हुई है. जो उत्तर की ओर बढ़ेगी और 20-21 जुलाई के बीच मुंबई को पार करेगी.
 
. हाई टाइड के समय रखें खास ध्यान
21 और 22 जुलाई मुंबई के लिए बहुत ही भारी बारिश वाले दिन होंगे. वहीं, आज भी रुक-रुक कर मध्यम से भारी बारिश जारी रहेगी. आज (20 जुलाई) रात लगभग 9 बजे के हाई टाइड की चेतावनी जारी की गई क्योंकि, हाई टाइड के समय शहर के किनारे 10 फीट से अधिक ऊंची लहरें उठने की उम्मीद है. इससे पानी का उल्टा प्रवाह बाढ़ग्रस्त तटीय निचले इलाकों में हो सकता है, जिससे स्थिति और भी ज्यादा खराब हो सकती है.

बन सकता है अधिक मासिक बारिश का रिकॉर्ड
बंगाल की खाड़ी का निम्न दबाव 21-22 जुलाई तक कम हो जाएगा. हालांकि, अगले 4-5 दिनों में यानी 25-26 जुलाई तक मुंबई और आसपास के क्षेत्रों में मध्यम बारिश जारी रहेगी. इसके बाद भी बारिश पूरी तरह से रुकने वाली नहीं है. वहीं, देश की आर्थिक राजधानी मुंबई जुलाई में मासिक बारिश का एक बड़ा रिकॉर्ड बनाने की ओर बढ़ती दिख रही है.

नागपुर में भारी बारिश, स्कूल बंद

नागपुर में आज सुबह तड़के शुरू हुई तेज बारिश अब तक रुकने का नाम नहीं ले रही है. कई इलाकों में बारिश की वजह से पानी भर गया है. घरों का सामान पानी में डूब गया है. सबसे ज्यादा परेशानी आने-जाने वालों को उठानी पड़ रही है. बारिश के इतना बुरा हाल है कि स्कूल भी बंद कर दिए गए हैं. स्कूल बंद करने को लेकर नागपुर के डीएम ने एडवाइजरी जारी की है.

पानी-पानी मुंबई, हाई टाइड का भी अलर्ट

मंबई के हालात भी कुछ खास नहीं है. बारिश की वजह से मुंबई के अंधरी सबवे में पानी भरने लगा है, ऐहतियात के तौर पर इसे लोगों के लिए बंद कर दिया गया है. मौसम विभाग ने मुंबई के अलग-अलग इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. भारी बारिश की वजह से नवी मुंबई इलाके में पानी भर गया है. लोग सड़क पर गंदे पानी में घुसकर बाहर आने को मजबूर हैं. बारिश के साथ ही मुंबई में हाई टाइड का भी अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग के मुताबिक शनिवार सुबह 11:28 बजे से 4.24 मीटर का हाई टाइड आ सकता है. वहीं हाई टाइड के दौरान समुद्र में लहरें बहुत ही तेजी से उठती हैं. अलर्ट के बाद जुहू बीच और मरीन ड्राइव के आसपास लोगों को न जाने की हिदायत दी गई है.

कही ऑरेंज तो कहीं येलो अलर्ट

महाराष्ट्र में अगले तीन दिन तक बदरा जमकर बरसने की संभावना है. अंबाजोगाई, अंबरनाथ, अहमदनगर, अकोला, लातूर, मुंबई, अहेरी, पुणे, नासिक सोलापुर में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. वहीं बुलढाना , चंद्रपुर, धुले , रत्नागिरी,   गोंदिया, हिंगोली, गडचिरोली, जलगांव , कोल्हापुर, नागपुर जालना और नांदेड़ में येलो अलर्ट जारी किया गया है.

गुजरात के पोरबंदर में सड़कों पर भरा पानी

गुजरात के पोरबंदर में गुरुवार से तेज बारिश हो रही है. जिसकी वजह से निचले इलाकों में पानी भर गया है. पोरबंदर में आज भी भारी बारिश का अलर्ट मौसम विभाग ने जारी किया है. हालात इतने खराब हैं कि घुटनों से ऊपर तक पानी भरा हुआ है. अपने जरूरी कामों के लिए लोग हाथों में छाता लेकर गंदे पानी में होकर गुजरने को मजबूर हैं. रिहायशी इलाकों में बाढ़ आगई है. लोगों के घरों के सामने घुटनों तक पानी भरा हुआ है, ऐसे में रोजमर्रा के कामों के लिए उनके पास कोई और विकल्प नहीं बचा है. घरों के बाहर खड़ी कारें भी करीब आधी पानी में डूब गई हैं. फायरब्रिगेड की टीमें लोगों को घरों से रेस्क्यू कर रही हैं.

UP के कई जिलों में बाढ़

भारी बारिश की वजह से उत्तर प्रदेश के कई इलाके पानी-पानी हो गए हैं गोरखपुर में राप्ती नही खतरे के निशान को पार कर चुकी है. जिसके बाद 55 से ज्यादा गांव पानी में डूब गए हैं. NDRF,SDRF, PAC की टीमों को लोगों की मदद के लिए आगे आना पड़ा है. वाराणसी में भी बारिश और पानी से बुरा हाल है. गंगा नदी उफान पर होने की वजह से 30 घाट डूब गए हैं, जिसके बाद अस्सी घाट पर तो आरती की जगह तक बदल दी गई है.

 

You may have missed