September 20, 2024

कार्यकर्ताओं को देंगे विधानसभा में जीत का मंत्र, झारखण्ड-रांची से चुनावी शंखनाद करेंगे अमित शाह

रांची.

भाजपा शनिवार को रांची के प्रभात तारा मैदान से विधानसभा के चुनावी समर का शंखनाद करेगी। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह भाजपा की विस्तारित कार्यसमिति की बैठक में शिरकत करेंगे। प्रदेश अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी की अध्यक्षता में विस्तारित कार्यसमिति में मंडल, जिला एवं प्रदेश स्तर के दायित्वधारी 25,000 कार्यकर्ता भाग लेंगे। कार्यक्रम के समापन सत्र में भारत के गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह का संबोधन होगा। शनिवार की दोपहर एक बजे अमित शाह रांची पहुंचेंगे।

विस्तारित कार्यसमिति बैठक में शामिल होने के बाद वह प्रदेश मुख्यालय में भाजपा की कोर कमेटी के नेताओं के साथ विधानसभा चुनाव की तैयारियों को लेकर बैठक करेंगे। विस्तारित कार्यसमिति में प्रदेश प्रभारी एवं राज्यसभा में मुख्य सचेतक डॉ लक्ष्मीकांत वाजपेई, विधानसभा चुनाव प्रभारी केंद्रीय मंत्री शिवराज सिंह चौहान, सह प्रभारी एवं असम के मुख्यमंत्री हिमंता बिस्व सरमा, क्षेत्रीय संगठन महामंत्री नागेंद्र त्रिपाठी, प्रदेश संगठन महामंत्री कर्मवीर सिंह, पूर्व केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा, केंद्रीय मंत्री अन्नपूर्णा देवी, केंद्रीय राज्यमंत्री संजय सेठ भी मौजूद रहेंगे। कार्यसमिति बैठक में पार्टी के प्रदेश पदाधिकारीगण, सांसद, विधायकगण, पूर्व सांसद, विधायकगण भी शामिल होंगे। कार्यसमिति बैठक में शामिल होने के लिए चुनाव सह प्रभारी हिमंता बिस्व सरमा शुक्रवार को रांची पहुंचे।

इलाके के अनुसार पार्क होंगे वाहन –
पलामू प्रमंडल, चतरा, गुमला, लोहरदगा एवं बेड़ो, मांडर, इटकी, रातू, कांके, चान्हो-बुढमू से आने वाले वाहन काठीटांड़ रिंग रोड, दलादली, नयासराय, बालालौंग, धुर्वा डैम, बस स्टैंड से होकर सखुआ बागान में पार्क होंगे। संताल परगना समेत हजारीबाग, कोडरमा, धनबाद, बोकारो, सिमडेगा, गिरिडीह, रामगढ़ से आने वाले वाहन नेवरी रिंग रोड से होकर तुपुदाना, हटिया, चांदनी चौक, प्रोजेक्ट भवन होते हुए धुर्वा गोल चक्कर के पास मैदान में पड़ाव करेंगे। इसी तरह सरायकेला-खरसावां, खूंटी, बुंडू, तमाड़, सिल्ली व ओरमांझी की ओर से आए वाहन रामपुर रिंग रोड, हटिया चांदनी चौक, प्रोजेक्ट भवन से होकर धुर्वा गोल चक्कर के पास जवाहर स्टेडियम में पड़ाव करेंगे।

पांच जोन में बंटा शहर –
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के शनिवार के रांची दौरे को लेकर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गयी है। एयरपोर्ट से लेकर जगन्नाथ मैदान और भाजपा कार्यालय तक शहर को पांच जोन में बांटा गया है। सभी जोन में मजिस्ट्रेट और पुलिस बल तैनात रहेंगे। कई जगह बैरिकेडिंग भी की गयी है। एयरपोर्ट से लेकर भाजपा कार्यालय तक ऊंचे भवनों पर पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे। डीसी राहुल सिन्हा और एसएसपी चंदन सिन्हा ने आदेश जारी कर दिया है। गृह मंत्री कार्यक्रम के बाद भाजपा कार्यालय जाएंगे। इसके बाद पुणे रवाना होंगे। आदेश के अनुसार एयरपोर्ट के पांच किमी के दायरे में पुलिस नियमित गश्त करेगी। एयरपोर्ट से कार्यक्रम स्थल तक सड़क किनारे वाहन पार्क नहीं होंगे। सड़क के 10 फीट दूर लोगों को खड़ा रहना होगा।

यातायात में किया बदलाव –
वीवीआईपी और वीआईपी पास वाले वाहनों की शालीमार बाजार चौक से पारस अस्पताल तक आवाजाही होगी। ऐसे वाहनों के लिए मंच के पीछे पार्किंग बनाई गई है। वीआईपी छोटे वाहन के लिए धुर्वा गोल चक्कर से जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम से होकर मियां मार्केट के सामने जगन्नाथ मैदान के दक्षिण भाग में पड़ाव होगा। गृह मंत्री के गुजरने के एक घंटा पहले तक सड़क बंद कर दी जाएगी। आपात स्थिति में पारस अस्पताल और रिम्स में सभी व्यवस्थाओं के निर्देश रांची के सिविल सर्जन को दिए गए हैं। सभी चिकित्सकीय सुविधा से लैस एक कमरा तैयार रखने का निर्देश अस्पतालों को दिया गया है। इसके साथ ही एयरपोर्ट से जगन्नाथ मैदान धुर्वा एवं भाजपा कार्यालय क्षेत्र को नो फ्लाइंग जोन घोषित किया गया है।