September 8, 2024

उच्च ऑक्सालेट युक्त सब्जियां जो किडनी में पथरी बना सकती हैं

किडनी की पथरी (Kidney Stones) एक आम समस्या है जिससे अक्सर बहुत से लोग पीड़ित रहते हैं। किडनी में पथरी बनने के कई कारण हैं जिनमें एक कैल्शियम ऑक्सालेट भी है। ऑक्सालेट एक ऐसा पदार्थ है जो लीवर द्वारा बनता है। यह रोजाना खाई जाने वाले फल-सब्जियों सहित कई कई खाद्य पदार्थों में पाया जाता है।

कैल्शियम ऑक्सालेट किडनी की पथरी का सबसे आम प्रकार है। जब पेशाब में कैल्शियम ऑक्सालेट का लेवल बहुत अधिक हो जाता है, तो पथरी बन सकती है। खाने के बाद शरीर के भीतर बच हुए अपशिष्ट पदार्थ खून के रास्ते किडनी तक जाते हैं और वहां से पेशाब के जरिए शरीर से बाहर निकल जाते हैं। पेशाब में कई तरह के अपशिष्ट पदार्थ होते हैं जिनमें ऑक्सालेट भी है। ऑक्सालेट एक ऐसा पदार्थ है जो पेशाब में क्रिस्टल बना सकता है और पथरी का रूप ले सकता है।

अगर आपको किडनी की पथरी से बचना है या फिर आपको किडनी में पथरी है, तो आपको ऐसे खाद्य पदार्थों को खाने से बचना चाहिए जिनमें ऑक्सालेट की मात्रा अधिक होती है। मेडिकल कॉलेज ऑफ विस्कॉन्सिन (MCW) ने कुछ ऐसी सब्जियों के बारे में बताया है, जिनमें ऑक्सालेट की अधिक मात्रा होती है। किडनी के मरीजों को हर हाल में इनके सेवन से बचना चाहिए।

शतावरी

शतावरी को एक औषधीय सब्जी माना जाता है और इसका आयुर्वेद में भी कई विकारों के लिए इलाज में इस्तेमाल किया जाता है। अगर आपको किडनी की पथरी है, तो आपको इसके सेवन से बचना चाहिए। इसकी 100 ग्राम मात्रा में 5।2 मिलीग्राम ऑक्सालेट होता है।

आलू

एक आलू में करीब 97 मिलीग्राम ऑक्सालेट होता है। ज्यादातर ऑक्सालेट आलू के छिलके में होता है, हालांकि आलू के छिलके में फाइबर, विटामिन सी और बी विटामिन जैसे पोषक तत्व भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं।

ग्रीन बीन्स

ग्रीन बीन्स विभिन्न पोषक तत्वों जैसे में प्रोटीन, विटामिन और कैल्शियम आदि से भरपूर सब्जी है। इसके सेवन से दिल को स्वस्थ रखने में भी मदद मिलती है मगर किडनी के मरीजों को इससे बचना चाहिए क्योंकि इसकी 100 ग्राम मात्रा में 15 मिलीग्राम ऑक्सालेट होता है।

चुकंदर

चुकंदर की सब्जी का सब्जी बनाने और जूस और सलाद में इस्तेमाल किया जाता है। इसमें आयरन, विटामिन और मिनरल्स अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं लेकिन इसमें ऑक्सालेट की मात्रा भी ज्यादा होती है। 100 ग्राम उबले चुकंदर में 675 मिलीग्राम ऑक्सालेट होता है।

पालक

हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक में कई विटामिन और मिनरल्स होते हैं, लेकिन इनमें ऑक्सालेट की मात्रा भी ज्यादा होती है। आधा कप पका हुआ पालक 755 मिलीग्राम ऑक्सालेट है।