September 8, 2024

पेरिस ओलंपिक 2024 की उलटी गिनती शुरू, कुछ ही घंटो बाद रंगारंग आगाज

पेरिस
 पेरिस ओलंपिक 2024 (Paris Olympics 2024 Opening Ceremony) का काउंटडाउन शुरू हो चुका है। 26 जुलाई से पेरिस ओलंपिक का आगाज होना है, जिसका समापन 11 अगस्त 2024 को होगा। पेरिस ओलंपिक 2024 में ओपनिंग सेरेमनी खेलों के इतिहास का एक अहम पल बनने वाला है।

यह समारोह 26 जुलाई को पेरिस, फ्रांस में आयोजित किया जाएगा और 1924 के बाद पहली बार ऐसा हो रहा है जब पेरिस में इसका आयोजन हो रहा है। यानी पेरिस में ओलंपिक खेलों की 100वीं वर्षगांठ होगी। इस समारोह की योजना और तैयारी ने खेल प्रेमियों के बीच एक अलग लेवल का जोश तैयार किया है। ऐसे में इस आर्टिकल के जरिए जानते हैं कब, कहां और कितने बजे से ओपनिंग सेरेमनी शुरू होगी और फैंस भारत में अपने घर पर बैठकर इसका लुत्फ उठा सकते हैं।

 कहां होगी पेरिस ओलंपिक 2024 की ओपनिंग सेरेमनी?

दरअसल, पेरिस ओलंपिक 2024 की ओपनिंग सेरेमनी ऐतिहासिक होगी, क्योंकि इसका आयोजन स्टेडियम में नहीं, बल्कि उसके बाहर होना है। ऐसा ओलंपिक के इतिहास में पहली बार होगा, जब ओपनिंग सेरेमनी बाहर होगी।

Paris Olympics 2024 की Opening Ceremony कैसे ऐतिहासिक बनेगी?

पेरिस ओलंपिक 2024 की ओपनिंग सेरेमनी का मुख्य आकर्षण सीन नदी है, जहां इसका आयोजन किया जाएगा।ये नदी पेरिस शहर के बीचों-बीच बहती है और इसके किनारे पर कई ऐतिहासिक कार्यक्रम हो चुके है। समारोह के दौरान, नदी पर एक भव्य नाव परेड का आयोजन भी होगा, जिसमें सभी देशों के एथलीट अपने राष्ट्रीय पोशाक में नजर आएंगे।

यह परेड पेरिस के ऐतिहासिक स्थलों से होकर गुजरेगी, जिसमें एफिल टॉवर, लुइव्र संग्रहालय और नोट्रे डेम कैथेड्रल, जैसी जगह फैंस को देखने को मिलेगी।

Paris Olympics 2024 की ओपनिंग सेरेमनी देखने भारी मात्रा में पहुंच सकते हैं दर्शक

पेरिस ओलंपिक 2024 की ओपनिंग सेरेमनी देखने के लिए करीब 6 लाख दर्शकों के आने की उम्मीदें हैं। ओपनिंग सेरेमनी के लिए 2,22,000 फ्री टिकट, जबकि 1,04,000 पेड टिकट रखे गए है।

 कितने बजे से शुरू होगी पेरिस ओलंपिक की ओपनिंग सेरेमनी

पेरिस ओलंपिक 2024 की ओपनिंग सेरेमनी भारत में फैंल लाइव टेलीकास्ट रात के करीब 11 बजे से देख सकते हैं, जबकि ओपनिंग सेरेमनी की शुरुआत लोकल समय के अनुसार 26 जुलाई की शाम साढ़े 7बजे से होगी।

 कहां देख सकते हैं पेरिस ओलंपिक की लाइव स्ट्रीमिंग

पेरिस ओलंपिक 2024 की लाइव स्ट्रीमिंग JioCinema ऐप पर होगी।  वहीं, इसका लाइव प्रसारण भारत में स्पोर्ट्स 18 नेटवर्क पर SD और HD दोनों चैनलों पर होगा।

Paris Olympics में भारत के पास सुनहरा मौका

26 जुलाई को भारतीय समय अनुसार रात करीब 11 बजे इसका रंगारंगा आगाज होगा। इसके बाद दुनियाभर के 10 हजार से ज्यादा एथलीट एक दूसरे को पीछे करने के लिए जंग में जुट जाएंगे। भारत की बात करें तो इस बार 117 खिलाड़ी मेडल जीतने आस लेकर पेरिस पहुंच चुके हैं। हालांकि बात अगर पिछले ओलंपिक की करें तो साल 2021 में खेले गए थे, उसमें भारतीय प्लेयर्स ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 7 मेडल अपने नाम किए थे, लेकिन फिर भी कुछ कसर बाकी रह गई थी, जिसे पूरा करने के लिए भारतीय एथलीट जीजान लगाने के लिए तैयार हैं।

भारत ने कभी भी एक ओलंपिक में नहीं जीता एक से ज्यादा गोल्ड

ओलंपिक के इतिहास की बात करें तो भारत कभी भी एक से ज्यादा गोल्ड मेडल के साथ नहीं लौटा है। पेरिस ओलंपिक में भारत के पास पहली बार दो गोल्ड मेडल लेकर आने का मौका है। भारत की उम्मीदें लेकर पेरिस पहुंचे नीरज चोपड़ा के पास दो गोल्ड मेडल लाने वाले पहले भारतीय एथलीट बनने का मौका है। टोक्यो ओलंपिक के गोल्ड मेडलिस्ट नीरज चोपड़ा ने हाल ही में कई कामयाबी हासिल की है। वह दो व्यक्तिगत ओलंपिक गोल्ड जीतने वाले पहले भारतीय बन सकते हैं।

किसी महिला खिलाड़ी ने ओलंपिक में नहीं जीता है गोल्ड

अब एक और बात जान लीजिए। ओलंपिक में भारत की ओर से महिलाओं ने कभी गोल्ड मेडल नहीं जीता है। ओलंपिक में महिलाओं ने दो सिल्वर और छह कांस्य पदक जीते हैं। पेरिस में भारतीय महिला खिलाड़ियों के सामने इस उपलब्धि को हासिल करने का बड़ा मौका है। भारत की बैडमिंटन स्टार खिलाड़ी पीवी सिंधु एक बार सिल्वर और एक ​बार ब्रांज मेडल जीत चुकी हैं। पेरिस रवाना होने से पहले पीबी सिंधु ने कहा भी था कि उनकी कोशिश होगी कि वे इस बार अपने मेडल का रंग बदलें। उनका इशारा गोल्ड की ओर ही था। क्या पता भारत के लिए पहला गोल्ड जीतने वाली सिंधु पहली महिला खिलाड़ी बन जाएं। पेरिस में भारत के पास ओलंपिक में पहले बैडमिंटन गोल्ड मेडल को हासिल करने का भी अवसर है। बैडमिंटन में भारत के पास पीवी सिंधु, सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की जोड़ी, लक्ष्य सेन, एच एस प्रणय जैसे स्टार खिलाड़ी हैं।

बॉक्सिंग में पहली बार ओलंपिक गोल्ड आने की संभावना

भारत ने अभी तक बॉक्सिंग में भी कोई गोल्ड नहीं जीता है। पेरिस में निखत जरीन, लवलीना बोरगोहेन के लिए इस उपलब्धि को हासिल करने का मौका है। दोनों मुक्केबाज बड़े मंच पर जीतना जानती हैं। लवलीना ने टोक्यो में कांस्य पदक जीता था। भारत के पास तीरंदाजी में कई प्रतिभाशाली खिलाड़ी हैं। भारत को पेरिस में अपने पहले तीरंदाजी मेडल का इंतजार खत्म होने की उम्मीद है।

इस बार 10 मेडल जीतने की कोशिश करेंगे भारतीय ए​थलीट

भारत ने ओलंपिक के इतिहास में अब तक कुल मिलाकर 35 मेडल अपने नाम किए हैं। इसमें से 10 तो गोल्ड ही हैं। साल 2020 के ओलंपिक, जो 2021 में हुए थे, उसमें भारत ने कुल मिलाकर सात मेडल जीते थे, जो ओलंपिक के इतिहास में उसका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था। लेकिन इस बार मेडलों की संख्या अब दहाई के आंकड़े को छू जाए तो फिर कहना ही क्या। करोड़ों भारतवासियों की उम्मीदें इन ​ए​थलीटों से लगी हुई हैं। देखना होगा कि 11 अगस्त तक भारत कितने मेडल अपने नाम करने में कामयाब होता है।