September 8, 2024

आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी अश्वगंधा के फायदे: दमकती और स्वस्थ त्वचा के लिए

हम अपने चेहरे के साथ-साथ पूरे शरीर को साफ और ग्लोइंग बनाना चाहते हैं, जिसके लिए आज मार्केट में तरह-तरह के बाथिंग सोप, जेल और बॉडी वॉश उपल्ब्ध हैं। लेकिन इन केमिकल वाले प्रॉडक्ट के अवाला अगर हम कहें कि आप नेचुरल तरीके से अपने चेहरे और शरीर को चमका सकते हैं तो?

जी हां, आज हम आपको इस लेख में एक ऐसी आयुर्वेदिक जड़ी बूटी के बारे में बताने वाले हैं, जिसका इस्तेमाल सदियों से किया जाता आ रहा है और ये हमारी सेहत, त्वचा और शरीर के हर एक हिस्से के लिए फायदेमंद है। कौन सी है वो जड़ी बूटी और किस तरह आप उसका इस्तेमाल कर सकते हैं, आइए आपको बताते हैं।

अश्वगंधा है वो खास आयुर्वेदिक जड़ी बूटी

अश्वगंधा को एक चमत्कारी जड़ी बूटी माना जाता है, जिसका प्राचीन समय से कई बीमारियों के इलाज के लिए उपयोग किया जा रहा है। अश्वगंधा में कई औषधीय गुण होते हैं जो शरीर को अंदर से मजबूत बनाते हैं। साथ ही ये त्वचा के लिए भी किसी वरदान से कम नहीं है।

अश्वगंधा जिसे कहीं-कहीं भारतीय जिनसेंग के नाम से भी जाना जाता है। ये एक छोटी झाड़ी होती है जिसकी जड़ों का उपयोग औषधीय के रूप में किया जाता है, जिसमें कई प्रकार के पोषक तत्व होते हैं जैसे कि विटामिन, खनिज, एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण आदि। स्किन के लिए क्या फायदे हैं इसके, आइए जानते हैं।

चेहरे के लिए अश्वगंधा के फायदे

अश्वगंधा का उपयोग स्किन ये जुड़ी कई तरह की समस्याओं को कम करने के लिए किया जाता है। जड़ी बूटी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाते हैं। इस जड़ी बूटी में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो मुहांसे पैदा करने वाले बैक्टीरिया से लड़ते हैं, डेड स्किन सेल्स को रिमूव कर दाग-धब्बों को कम करता है।

साथ ही इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और एंटी एजिंग गुण त्वचा को मुक्त कणों के नुकसान से बचाने और झुर्रियों को कम करने में मदद करते हैं और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण चेहरे की सूजन को कम करते हैं।

कैसे करें अश्वगंधा का इस्तेमाल

आपको बाजार में अश्वगंधा कई रूपों में मिल जाएंगा जैसे कि पाउडर, कैप्सूल, चाय और तेल के रूप में। इस बात का ध्यान रखना जरूरी है कि वैसे तो अश्वगंधा आम तौर पर सुरक्षित ही होता है लेकिन कुछ लोगों को इससे एलर्जी हो सकती है। साथ ही गर्भवती महिलाओं, स्तनपान कराने वाली महिलाओं और कुछ दवाएं लेने वाले लोगों को इसका इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

अश्वगंधा फेस पैक से पाएं चेहरे पर ग्लो

आजकल मार्केट में कई तरह के फेस पैक आ गए हैं जिनमें अश्वगंधा भी होता है, लेकिन उनमें केमिकल होने की संभावना होती है। इसलिए आप बाजार अश्वगंधा पाउडर खरीदकर घर पर ही फेस पैक बना सकते हैं।

आपको चाहिए बस-

अश्वगंधा पाउडर- 1 चम्मच
चंदन- 2 चम्मच
शहद- 1 चम्मच
पानी- जरूरत अनुसार
ऐसे करें तैयार

एक कोटरी लें और ऊपर बताई सभी सामग्रियों को मिक्स कर लें।
इसके बाद पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन वाले एरिया पर लगा कर 10 मिनट तक सूखने दें।
समय पूरा होने के बाद ठंडे पानी से फेस वॉश कर लें।

ग्लोइंग स्किन के लिए बनाएं अश्वगंधा बॉडी स्क्रब

इन चीजों की है जरूरतॉ

​चावल- 2 कटोरी
अश्वगंधा पाउडर- 4 चम्मच
बेसन- 3 चम्मच
शहद- 3 चम्मच
नारियल का तेल- 2 चम्मच

ऐसे करें अश्वगंधा बॉडी स्क्रब तैयार

सबसे पहले मिक्सी में चावल को दरदरा पाउडर बनाकर पीस लें।
इसके बाद एक कंटेनर लें जिसमें आप बॉडी स्क्रब रख सकते हैं।
अब इसमें चावल का बूरा, अश्वगंधा पाउडर, बेसन, शहद और नारियल का तेल डालकर अच्छे से मिक्स कर लें।
अब जब भी आप नहाएं तो पूरे शरीर पर इस स्क्रब का इस्तेमाल करें।
ये शरीर से गंदगी को साफ करने के साथ-साथ ग्लो भी देगा और स्मूथ भी बनाएगा।