September 20, 2024

सात पीठ करेंगी लोक अदालत के मामलों पर सुनवाई, सुप्रीम कोर्ट में मुकदमों का बोझ होगा कम

नई दिल्ली.

भारत के मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ ने सोमवार को कहा कि सुप्रीम कोर्ट की सात पीठ आज से शुक्रवार दोपहर 2 बजे एक विशेष लोक अदालत में सौहार्दपूर्ण समाधान के लिए सूचीबद्ध मामलों की सुनवाई करेंगी। उन्होंने कहा कि अदालतों में लंबित मामलों की संख्या को कम करने के उद्देश्य शीर्ष अदालत 3 अगस्त तक विशेष लोक अदालत आयोजित कर रही है।

मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ ने सोमवार को दिन की कार्यवाही की शुरुआत में कहा कि 'आज से शुक्रवार तक सुप्रीम कोर्ट की लोक अदालत होगी और उसमें सात पीठ बैठेंगी। अगर वकीलों के पास ऐसे मामले हैं जो लोक अदालत में जा सकते हैं, तो कृपया उन्हें लोक अदालत में लेकर आएं।' सीजेआई ने नागरिकों से आग्रह किया था कि वे अपने विवादों को सौहार्दपूर्ण और तेजी से हल करने के लिए विशेष लोक अदालत में भाग लें।
सर्वोच्च न्यायालय की वेबसाइट पर अपलोड किए गए एक वीडियो संदेश में, सीजेआई ने कहा, '29 जुलाई से 3 अगस्त 2024 तक, सर्वोच्च न्यायालय एक विशेष लोक अदालत का आयोजन कर रहा है। सर्वोच्च न्यायालय सर्वोच्च न्यायालय की स्थापना के 75वें वर्ष के उपलक्ष्य में इन लोक अदालतों का आयोजन किया जा रहा है।' वीडियो में कहा गया कि लंबित मामलों की संख्या को लेकर मुख्य न्यायाधीश चिंतित हैं।' 

You may have missed