September 20, 2024

स्वस्थ बच्चे शक्तिशाली और समृद्ध भारत का करेंगे निर्माण: खाद्य मंत्री राजपूत

भोपाल
सुरखी विधानसभा क्षेत्र के राहतगढ़ विकासखंड के ग्राम खैजरामाफी की पी.एम.श्री. शासकीय हाई स्कूल में बच्चों के स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया। नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री श्री गोविंद सिंह राजपूत ने शिविर में बच्चों से बातचीत की। उन्होंने कहा कि स्वस्थ बच्चे ही शक्तिशाली समृद्धि भारत का निर्माण करेंगे।

श्री राजपूत ने कहा कि हमारे जीवन में सबसे अमूल्य होते हैं हमारे बच्चे। बच्चे आगे बढ़ेंगे तो घर परिवार आगे बढ़ेगा। स्वस्थ, शिक्षित बच्चे हमारा नाम रोशन करेंगे। इसके लिए सबसे अधिक आवश्यक शिक्षा और स्वास्थ्य है। बच्चों के स्वास्थ्य के लिए आपके ग्राम में स्वास्थ्य शिविर लगाया गया है। श्री राजपूत ने कहा कि हमारे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी तथा मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव का सपना है कि बच्चे शिक्षित हों और स्वस्थ्य हों जिसको लेकर लगातार शिक्षा के क्षेत्र में कार्य किये जा रहे हैं। ग्राम खैजरामाफी में बनने वाली लैब से सैकड़ों बच्चों को लाभ मिलेगा। यह अत्याधुनिक लैब है। जल्द ही स्मार्ट क्लास शुरू की जायेंगी। श्री राजपूत ने कहा कि सुरखी विधानसभा क्षेत्र में विकास कार्यों की कोई कमी नहीं हैं। यहां के ग्रामीण क्षेत्रों में शहरों जैसी व्यवस्थायें की जा रही हैं। सभी ग्रामों में पक्की सड़कें, शिक्षा के लिए स्कूल, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, आंगनबाड़ी आदि बनाई गई हैं। मंत्री श्री राजपूत ने लाड़ली लक्ष्मी योजना के तहत हितग्राहियों को प्रमाण पत्र वितरित किए।

लैब सहित विकास कार्यों का किया भूमिपूजन
मंत्री श्री राजपूत द्वारा ग्राम खैजरामाफी के पी.एम.श्री. हाई स्कूल में बच्चों के लिए 16 लाख 30 हजार रूपये के अत्याधुनिक अटल ट्रिकलिंक लैब तथा अतिरिक्त कक्ष, सीसी रोड, आंगनबाड़ी भवन का भूमि-पूजन किया गया।

बच्चों के बनाये गए स्वास्थ्य कार्ड
ग्राम खैजरामाफी में लगाये गये स्वास्थ्य शिविर में शहर से सभी रोगों के विशेषज्ञ चिकित्सक पहुंचे थे, जिन्होंने बच्चों की जांच की। बच्चों की जांच के लिए कार्ड की व्यवस्था की गई है। इस कार्ड में बच्चों के स्वास्थ्य की पूरी जानकारी ब्लड ग्रुप सहित रहेगी। चिकित्सकों ने स्कूल के सभी बच्चों की जांच की तथा उन्हें निःशुल्क दवा वितरण किया। बरसात के मौसम में होने वाली बीमारियों को लेकर बचाव तथा बीमारियों के लक्षण के बारे में जानकारी दी।

You may have missed