September 21, 2024

ईरान आने वाले दिनों में इजरायल पर हमला करेगा: बाइडेन

वाशिंगटन
बाइडेन प्रशासन को पूरा विश्वास है कि ईरान आने वाले दिनों में इजरायल पर हमला करेगा। स्थानीय समाचार वेबसाइट एक्सियोस ने अमेरिकी सूत्रों के हवाले से यह खबर दी है। उसने तीन सूत्रों के हवाले से बताया कि ऐसी परिस्थिति में अमेरिका इजरायल की मदद की तैयारी कर रहा है। तेहरान में इस्माइल हानिया की हत्या के प्रतिशोध में ईरानी हमला 13 अप्रैल को किए गए हमले जैसा ही हो सकता है, लेकिन इसमें लेबनानी हिजबुल्लाह के शामिल होने की काफी संभावना है।

एडनक्रोनोस समाचार एजेंसी की रिपोर्ट में कहा गया है, "लेकिन (अमेरिकी) प्रशासन को आशंका है कि चार महीने पहले की तुलना में मौजूदा परिस्थितियों में उसी क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय गठबंधन को संगठित करना अधिक कठिन हो सकता है जिसने अप्रैल में ईरानी ड्रोन और मिसाइलों से इजरायल की रक्षा करने में मदद की थी।"

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने एंड्रयूज एयर बेस पर पत्रकारों से बातचीत के दौरान स्वीकार किया कि इस्माइल हानिया की हत्या से गाजा में हमास के साथ युद्ध विराम के प्रयासों में मदद नहीं मिलेगी।

बाइडेन ने गुरुवार को इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के साथ टेलीफोन पर बात की और कहा कि वह मध्य पूर्व में तनाव के बढ़ने से बहुत चिंतित हैं। राष्ट्रपति ने नेतन्याहू के साथ फोन कॉल का संदर्भ देते हुए एक बार फिर आग्रह किया, "हमारे पास युद्ध विराम का आधार है, इसे आगे बढ़ना होगा और उन्हें भी आगे बढ़ना होगा।" इस्माइल हानिया को शुक्रवार को कतर में दफनाया जाएगा। हमास के राजनीतिक नेता का शव गुरुवार को ईरान से दोहा पहुंचा। हमास और कतर की सरकारी मीडिया के अनुसार, कतर की राष्ट्रीय मस्जिद में जुम्मे की नमाज के बाद जनाजे की नमाज अदा की जाएगी, जिसके बाद लुसैल शहर में उसे दफना दिया जाएगा।