September 20, 2024

11हाथिंयों के दल से दहशत में ग्रामीण

एमसीबी-मनेंद्रगढ़

 चिरमिरी भरतपुर में 11 हाथियों का दल घूम रहा है। एक साथ अचानक इतनी संख्या में हाथियों की मौजूदगी से आम लोगों में जहां दहशत है वहीं वन विभाग भी लोगों को अलर्ट कर हाथियों पर नजर रखे हुए हैं।वन मण्डल मनेंद्रगढ़ के केल्हारी वन परिक्षेत्र में 11 हाथियों का दल घूम रहा है। जिससे इलाके में रहने वाले लोगों में डर का माहौल है। वन विभाग ने ग्रामीणों को सावधानी बरतने और जंगल की ओर न जाने की सलाह दी है।

दहियाडाँड़ के पंडरा नाला क्षेत्र में शुक्रवार सुबह इन हाथियों के दल को देखा गया। वन विभाग के अधिकारियों के अनुसार, 11 हाथियों का दल बीट दहियाडाड़ के कक्ष क्रमांक RF 962 में घूम रहा है। यह दल संभावित रूप से ग्राम चनवारीडाड़, दहियाडाड़, शिवपुर, डिहुली, मुड़धोवा और देवरा की ओर बढ़ सकता है। ऐसे में वन विभाग ने ग्रामीणों को सतर्क रहने और जंगल की ओर न जाने की सख्त हिदायत दी है।

वन परिक्षेत्राधिकारी रामसागर कुर्रे ने बताया हाथियों की लगातार निगरानी की जा रही है। हाथी जिस दिशा में आगे बढ़ रहें हैं, वहां के गांव वालों को पहले से सूचना दी जा रही है। ग्रामीणों को सलाह दी गई है कि वे जंगल की ओर न जाएं और खुद को सुरक्षित रखें। शाम के समय घर से बाहर ना निकलें।
हाथियों के दल ने अब तक किसी भी तरह की जनहानि या फसल नुकसान नहीं किया है। लेकिन हाथियों का यह दल किसी भी समय खतरनाक साबित हो सकता है। जिससे ग्रामीण डरे हुए हैं। मानसून के इस मौसम में ग्रामीणों का जंगल और खेतों की ओर जाना आम है, जिससे खतरा और भी बढ़ जाता है।