September 20, 2024

रबीन्द्रनाथ टैगोर विश्वविद्यालय द्वारा मप्र के प्रतिभावान खिलाड़ियों को किया गया सम्मानित

रबीन्द्रनाथ टैगोर विश्वविद्यालय की राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाली खेल प्रतिभाओं को मिला आरएनटीयू स्पोर्ट्स अचीवर्स अवार्ड 2024

रबीन्द्रनाथ टैगोर विश्वविद्यालय द्वारा मप्र के प्रतिभावान खिलाड़ियों को किया गया सम्मानित

हॉकी मेंस टीम से विवेक सागर को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर देश का नाम रोशन करने के लिए आरएनटीयू स्पोर्ट्स अचीवर्स अवार्ड और पांच लाख रुपए की राशि प्रदान की गई। यह सम्मान उनके अभिभावकों द्वारा ग्रहण किया गया।

भोपाल
 हमे खेल को एक्सट्रा करिकुलर एक्टिविटी की बजाय मुख्य सब्जेक्ट की तरह ही महत्व देने की आवश्यकता है तभी हम अंतरराष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं में भारत के प्रदर्शन को बेहतर कर पाएंगे। खिलाड़ियों को भी खेलों को किसी डिग्री प्रोग्राम की तरह सीरियस होकर उसमें मेहनत करनी चाहिए और उत्कृष्ट प्रदर्शन करना चाहिए। क्योंकि जिस प्रकार पढ़ाई कर आप अच्छे पद पर पहुंचते है, उसी प्रकार खेलों में हम अच्छे प्रदर्शन के जरिए भी उच्च पद पर पहुंच सकते हैं। यह उद्गार रहे म.प्र. खेल एवं युवा कल्याण विभाग के संचालक रवि कुमार गुप्ता के। वे रवीन्द्रनाथ टैगोर विश्वविद्यालय द्वारा राष्ट्रीय खेल दिवस के अवसर पर प्रदेश की प्रतिभाओं को सम्मानित करने के लिए कुशाभाऊ ठाकरे कंवेंशन सेंटर में आयोजित किए गए आरएनटीयू स्पोर्ट्स अचीवर्स अवार्ड 2024 सेरेमनी में बतौर मुख्य वक्ता बोल रहे थे।

इस अवसर पर आरएनटीयू के खिलाड़ियों को स्पोर्ट्स अचीवर्स अवार्ड से सम्मानित किया गया जिन्होंने  राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर राष्ट्र एवं प्रदेश का गौरव बढ़ाया है। इसमें हॉकी मेंस टीम, हॉकी वीमंस टीम, सेलिंग, जूडो, शूटिंग, एथलेटिक्स, बॉक्सिंग, ताइक्वांडो, रेसलिंग, रोइंग, कराते, कयाकिंग-केनोइंग, फेंसिंग एवं बैडमिंटन के कुल 95 खिलाड़ियों (लिस्ट अलग से संलग्न है) को 24 लाख 60 हजार रूपए की राशि से सम्मानित किया गया। इस दौरान कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथियों में रवीन्द्रनाथ टैगोर विश्वविद्यालय के कुलाधिपति संतोष चौबे, स्कोप ग्लोबल स्किल्स यूनिवर्सिटी के कुलाधिपति डॉ. सिद्धार्थ चतुर्वेदी, पूर्व ओलंपियन अशोक ध्यानचंद, भारतीय खेल प्राधिकरण के क्षेत्रीय निदेशक अभिषेक चौहान, बीजेपी के प्रदेश उपाध्यक्ष पंकज जोशी, आरएनटीयू की प्रो. चांसलर डॉ. अदिति चतुर्वेदी वत्स, आरएनटीयू के रजिस्ट्रार डॉ. विजय सिंह उपस्थित रहे।

कार्यक्रम में स्कोप ग्लोबल स्किल्स यूनिवर्सिटी के कुलाधिपति डॉ. सिद्धार्थ चतुर्वेदी ने स्वागत वक्तव्य देते हुए सभी अतिथियों का स्वागत किया एवं रवीन्द्रनाथ टैगोर विश्वविद्यालय द्वारा छात्रों के हित एवं खेलों के प्रोत्साहन के लिए किए जा रहे कार्यों से अवगत कराया। साथ ही उन्होंने कहा कि हम खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स आयोजित करने के उद्देश्य के साथ विश्वविद्यालय में इंफ्रा को तैयार कर रहे हैं।
वहीं, रवीन्द्रनाथ टैगोर विश्वविद्यालय के कुलाधिपति संतोष चौबे ने जीवन में खेलों के महत्व पर प्रकाश डाला एवं कहा कि विश्वविद्यालय में खेलों को प्रोत्साहित करने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। भविष्य में भी कई नई पहल की जाएंगी। उन्होंने अपने वक्तव्य में ओलंपियन और हॉकि खिलाड़ी विवेक सागर की प्रशंसा की और उन्हें भारतीय हॉकी टीम के उपकप्तान बनाए जाने पर बधाई दी।

पूर्व ओलंपियन अशोक ध्यानचंद ने कहा कि आरएनटीयू की खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स की मेजबानी करने की मंशा की सराहना की और कहा कि प्रदेश के स्कूल, कॉलेज एवं विश्वविद्यालयों को इसी सोच और उद्देश्य के साथ आगे बढ़ना चाहिए। साथ ही उन्होंने उद्योग जगत को सीएसआर एक्टिविटी, स्पॉन्सरशिप एवं अन्य सहयोग के जरिए खेलों को प्रोत्साहित करने की बात कही।
भारतीय खेल प्राधिकरण के क्षेत्रीय निदेशक अभिषेक चौहान ने सभी खिलाड़ियों को बधाई और आईसेक्ट समूह द्वारा किए जा रहे प्रयासों की प्रशंसा की।

आरएनटीयू के रजिस्ट्रार डॉ. विजय सिंह द्वारा आभार वक्तव्य दिया गया एवं खिलाड़ियों को भविष्य में भी ऐसे ही उत्कृष्ट प्रदर्शन करते रहने के लिए शुभकामनाएं दी।

कार्यक्रम में रवीन्द्रनाथ टैगोर विश्वविद्यालय में अध्ययनरत खिलाड़ियों को आरएनटीयू स्पोर्ट्स अचीवर्स अवार्ड प्रदान किया गया इसमें हॉकी मेंस टीम से विवेक सागर को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर देश का नाम रोशन करने के लिए पांच लाख रुपए की राशि प्रदान की गई। यह सम्मान उनके अभिभावकों द्वारा ग्रहण किया गया। इसके अलावा खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स में आरएनटीयू का परचम लहराने के लिए अली, सद्दाम, अरहाम, श्रेयस, अंकित, सुंदरम, वैभव, अभय, स्वप्निल, शैलेंद्र, आमिद, हिमांशु, दीपक, आदेश, सत्यम, अवनीश, अक्षय, अभीजीत एवं लव को सम्मानित किया गया।

सेलिंग में नेहा ठाकुर, शीतल, नैंसी, विद्यांशी को पुरस्कार राशि के साथ सम्मानित किया गया।
हॉकी वीमंस टीम को खेलो इंडिया यूथ गेम्स में सिल्वर जीतने एवं खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स 2023 में पार्टिसिपेशन के लिए सम्मानित किया गया।

जूडो में हिमांशी, श्रुति, श्रद्धा, मोनिका, जाग्रति, पवित्रा को सम्मानित किया गया।
शूटिंग में हर्षित, मानसी, अमित, याकूब, नुपुर, ज्योतिरादित्य को सम्मानित किया गया।
एथलेटिक्स में एकता डे, सोनम परमार, मनीषा, अमन, गौरव को सम्मानित किया गया।
बॉक्सिंग में जिज्ञासा, हिमांशु, आयुष, मुस्कान, मेनका, मलिका, विन्ती, दिव्या सम्मानित हुईं।
ताइक्वांडो मे मधु और शिवानी सम्मानित हुईं।
रेसलिंग में प्रियांशी, हरिओम, छाया का सम्मान हुआ।
रोइंग मे ज्योति, मनीषा, अमन, अरविंद, राघव, प्रयास को सम्मानित किया गया।
कराते (वूमंस) में प्रेमा, वैशाली, भावना को सम्मानित किया गया।
कयाकिंग-केनोइंग मेंस में विशाल केवट का सम्मान हुई।
फेंसिंग मेंस में मोहित, शंकर, सौरभ, भव्य, अंजू को सम्मानित किया गया।
बैडमिंटन मेंस में हिमांशू, प्रखर, विनय, अक्षय, यशपाल, शिशिर, कृष्णा को सम्मानित किया गया।

You may have missed