September 19, 2024

दंतेवाड़ा में सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में 9 नक्सली का किया सफाया

दंतेवाड़ा

दंतेवाड़ा में सुरक्षाबलों संग मुठभेड़ में 9 नक्सली ढेर (Chhattisgarh Maoist Encounter) हो गए. उनके पास से भारी मात्रा में हथियार बरामद किए गए हैं. नक्सलियों संग जवानों की मुठभेड़ दंतेवाड़ा और बीजापुर के सीमावर्ती इलाक़े में चल रही है. करीब आधा दर्जन नक्सलियों के मारे जाने की खबर सामने आई है. सुरक्षाबलों को पश्चिम बस्तर डिवीजन के माओवादियों के जमावड़े की खबर मिली थी, जिसके बाद संयुक्त ऑपरेशन चलाया गया. सुबह 10:30 बजे से लगातार पुलिस पार्टी और माओवादियों के बीच मुठभेड़ जारी है.

जानकारी के मुताबिक, सुरक्षा बल आज सुबह सर्चिंग के लिए निकले थे. उनको नक्सलियों के इलाके में छिपे होने की जानकारी मिली थी. इसके बाद ही दोनों पक्षों के बीच फायरिंग शुरू हो गई. सुबह से ही दोनों के बीच रुक-रुक कर फायरिंग हो रही है. 28 अगस्त को भी कांकेर-नारायणपुर के सरहदी क्षेत्र में नक्सलियों के खिलाफ सुरक्षाबलों के ऑपरेशन की जानकारी सामने आई थी. इस दौरान भी कई कई नक्सलियों के ढेर किए जाने की बात कही गई थी.

एसपी गौरव रामप्रवेश रॉय के मुताबिक, मंगलवार सुबह 6.30 बजे से सुरक्षा बल व नक्सलियों के मध्य मुठभेड़ जारी रही। दोनों ओर से रुक–रुक कर गोलीबारी चलने की सूचना है। मुठभेड़ में मारे गए नक्सली मिलिट्री प्लाटून नंबर-2 के सदस्य होने की संभावना जताई जा रही है। सभी जवान सुरक्षित बताए जा रहे हैं।

पुलिस के मुताबिक, बैलाडीला पहाड़ी की तलहटी में पश्चिम बस्तर डिवीजन के 30-35 नक्सलियों की उपस्थिति की आसूचना मिली थी, जिसके बाद लोहा गांव की तरफ से डीआरजी, बस्तर फाइटर, सीआरपीएफ यंग प्लाटून, सीआरपीएफ 111 वीं बटालियन की अलग-अलग टुकड़ियों को सर्चिंग पर रवाना किया गया था।

इसी दौरान पुरंगेल के जंगल मे नक्सलियों ने जवानों को आता देख गोलीबारी शुरू कर दी। सुरक्षा बल की ओर से भी जवाबी कार्रवाई की गई। फिलहाल पुलिस पार्टियां वापस नहीं लौटी हैं। जिले में लंबे समय बाद फोर्स को इतनी बड़ी कामयाबी मिली है।

65 नक्सलियों की मौजूदगी की सूचना थी

अधिकारियों के मुताबिक, 5 से 7 किमी के जंगली इलाके में 65 नक्सलियों के छिपे होने की आशंका थी। सूचना मिलने पर दंतेवाड़ा और बीजापुर जिले की पुलिस ने अन्य सुरक्षाबलों के साथ मिलकर ऑपरेशन चलाया।

अधिकारियों के मुताबिक, अभी मुठभेड़ जारी है। मुठभेड़ खत्म होने के बाद पुलिस पार्टी से पूरी सूचना मिलेगी। बड़ी संख्या में नक्सली घायल हुए हैं, जिनके बारे में जानकारी जुटाई जा रही है।

You may have missed