September 20, 2024

होश उड़ा देगी यह खबर! स्वीपर बनने को ही लगी होड़; 46 हजार ग्रेजुएट और PG डिग्री धारी भी रेस में उतरे

रोहतक

हरियाणा से एक हैरान कर देने वाली खबर सामने आई है. यहां अपनी पढ़ाई-लिखाई में कई साल और लाखों रुपये खर्च करने वाले उम्मीदवारों ने सफाईकर्मी के पदों के लिए अप्लाई किया है. सफाईकर्मी पद पर चयनित उम्मीदवारों को 15 हजार रुपये का वेतन मिलेगा.

ये भर्ती हरियाणा सरकार ने कॉन्ट्रैक्ट आधारित भर्ती प्रणाली के आधार पर निकाली थी. राज्य में हरियाणा कौशल रोजगार निगम की स्थापना की गई है. ये निगम सरकारी विभागों, बोर्डों और निगमों में अस्थायी कर्मचारियों की भर्ती करता है. हरियाणा कौशल रोजगार निगम अपनी वेबसाइट के माध्यम से नौकरी के लिए आमंत्रित करता है. अधिकारियों का कहना है कि वेबसाइट पर नौकरी के विवरण में स्पष्ट निर्देश दिए गए हैं जो नौकरी के कर्तव्यों को रेखांकित करते हैं, यह संभावना कम है कि किसी ने गलती से आवेदन किया हो.

नोटिफिकेशन में कहा गया है कि सफाई कर्मचारी के लिए आवेदन करने वाले व्यक्तियों को नौकरी के विवरण को ध्यान से पढ़ना होगा और पुष्टि करनी होगी कि वे सार्वजनिक स्थानों, सड़कों और इमारतों से सफाई, झाड़ू लगाना और कचरा हटाने के लिए तैयार हैं. उन्हें यह भी सहमति देनी होगी कि अगर उनका चयन होता है तो उन्हें केवल उनके गृह जिले में ही नियुक्त किया जाएगा.

क्या कहते हैं आंकड़े?

सरकारी आंकड़ों के अनुसार हरियाणा में बेरोजगारी की दर बढ़ रही है. अप्रैल-जून 2024 में शहरी क्षेत्रों में 15 से 29 वर्ष की आयु के लोगों में यह दर 11.2% हो गई, जबकि जनवरी-मार्च में यह 9.5% थी. शहरी क्षेत्रों में 15 से 29 वर्ष की आयु की महिलाओं के लिए बेरोजगारी दर जनवरी-मार्च में 13.9% की तुलना में अप्रैल-जून में बढ़कर 17.2% हो गई. जनवरी-मार्च से अप्रैल-जून तक, शहरी क्षेत्रों में बेरोजगारी दर 4.1% से 4.7% हो गई है. 12वीं पास 1,17,144 युवाओं ने बेरोजगारी भत्ता के लिए आवेदन किया है.

इतने उम्मीदवारों ने किया अप्लाई

आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों का कहना है कि प्राइवेट स्कूलों या फिर कंपनियों में हमें मुश्किल से 10,000 रुपये प्रतिमाह का वेतन मिलता है. यहां आगे चलकर नियमित रोजगार की उम्मीद है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इस भर्ती अभियान के लिए 6 हजार पोस्ट ग्रेजुएट उम्मीदवार, 40 हजार ग्रेजुएट्स और 1.2 लाख 12वीं पास कैंडिडेट्स ने अप्लाई किया है.

You may have missed