September 20, 2024

यूक्रेन ने 140 से अधिक ड्रोन जागकर रात भर रूस की राजधानी मॉस्को सहित कई क्षेत्रों को निशाना बनाया, 30 उड़ानें रद्द

नई दिल्ली
पिछले ढाई साल से चल रहे रूस के खिलाफ जंग में यूक्रेन ने बीती रात मॉस्को पर भीषणतम हमला किया है। यूक्रेन ने 140 से अधिक ड्रोन जागकर रात भर रूस की राजधानी मॉस्को सहित कई क्षेत्रों को निशाना बनाया है। रूसी अधिकारियों ने मंगलवार को यूक्रेनी हमले की पुष्टि की है। मॉस्को क्षेत्र के गवर्नर आंद्रेई वोरोब्योव ने बताया कि मॉस्को के पास रामेंस्कोए शहर में ड्रोन ने दो बहु-मंजिला आवासीय इमारतों को निशाना बनाया जिससे उनमें आग लग गई। उन्होंने बताया इस हमले में एक महिला की मौत हो गई और तीन लोग घायल हो गए।

वोरोब्योव ने बताया कि क्षतिग्रस्त इमारतों के पास पांच आवासीय इमारतों को खाली करा लिया गया है। हमले के कारण अधिकारियों को मॉस्को के पास स्थित तीन हवाई अड्डों – वनुकोवो, डोमोडेडोवो और जुकोवस्की को अस्थायी रूप से बंद करना पड़ा। रूस के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण रोसावियात्सिया के अनुसार, कुल 48 उड़ानों को दूसरे हवाई अड्डों पर भेजा गया है, जबकि 30 से ज्यादा उड़ानें रद्द की हैं। हमले के बाद एयरपोर्ट के बाहर खड़ी बस में भी आग लग गई। मेयर सर्गेई सोब्यानिन ने कहा मॉस्को में ड्रोन हमले का मलबा शहर के बाहरी इलाके में एक निजी घर पर जा गिरा, लेकिन इसमे कोई हताहत नहीं हुआ। उन्होंने मॉस्को की ओर बढ़ रहे दर्जनों ड्रोन को देखा जिन्हें शहर के करीब आते ही सेना ने मार गिराया। रूस के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि उसने नौ रूसी क्षेत्रों में यूक्रेन द्वारा दागे गए कुल 144 ड्रोन को मार गिराया है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, यूक्रेन ने राजधानी मॉस्को के अलावा रूस के कुर्स्क, बेलगोरोद, क्रालनोडार, वोरोनिश, बर्यांस्क, किरोव, कलुगा, तुला और ओर्योल समेत दस शहरों पर ड्रोन से हमले बोले हैं। रूस का कहना है कि ये हमले आतंकवादी हमले के समान हैं क्योंकि इसमें नागरिक बुनियादी ढांचे को निशाना बनाया गया है। दूसरी तरफ, यूक्रेन का कहना है कि उसे रूस को गहरे जख्म देने और भीतरी इलाके में हमला करने का अधिकार है क्योंकि उसने 2022 में उसके ठिकानों पर हमला कर भारी नुकसान पहुंचाया है।

रूस के SHOT और Baza टेलीग्राम चैनल ने बहुमंजिला आवासीय इमारतों से आग की लपटें निकलने के वीडियो पोस्ट किए हैं। इस पोस्ट में कहा गया है कि बहुमंजिला इमारत के 5 फ्लैट नष्ट हो गए हैं। रूसी रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि यूक्रेन सीमा से टेक ब्रांस्क क्षेत्र में 72 यूक्रेनी ड्रोन को रोका गया है। मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि कुर्स्क के ऊपर 14 और तुला के ऊपर 13 ड्रोन नष्ट किए गए हैं। इसके अलावा 5 अन्य इलाकों में 25 ड्रोन रोके गए हैं।

मंगलवार को हुआ यूक्रेन का हमला सितंबर की शुरुआत में रूस के ऊर्जा और बिजली ठिकानों को निशाना बनाने के बाद यह दूसरा हमला है। रूस का तुला क्षेत्र जो मॉस्को के उत्तर में स्थित है, वहां रूस का अहम ऊर्जा और ईंधन का केंद्र है। यूक्रेन ने इस केंद्र को निशाना बनाकर ड्रोन हमले किए हैं। हालांकि रूसी सरकारी मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक तुला केंद्र को नुकसान नहीं पहुंच सका है। रूस ने भी इन हमलों का बदला लेने के लिए यूक्रेन के खारकीव और कई अन्य क्षेत्रों में जोरदार हमला बोला है। मंगलवार के हमलों के बारे में यूक्रेन की ओर से तत्काल कोई टिप्पणी नहीं मिल सकी है। दोनों पक्षों ने नागरिकों को निशाना बनाने से इनकार किया है, फिर भी दोनों पक्षों के हमलों में नागरिक मारे गए हैं।

You may have missed