September 20, 2024

देहरादून DM ने शराब ठेके पर पकड़ी अनियमितता, सेल्समैन ने कर दी ओवर रेटिंग और फिर…

देहरादून

देहरादून शहर में शराब ठेकों पर ओवर रेटिंग और अनियमितताओं की लगातार शिकायतें मिल रही थीं, जिस पर कड़ा संज्ञान लेते हुए जिलाधिकारी (District Magistrate) सविन बंसल ने स्वयं छानबीन का निर्णय लिया. बिना किसी स्टाफ के खुद कार चलाकर जिलाधिकारी एक ठेके पर पहुंचे और सामान्य खरीदार की तरह लाइन में लगकर शराब खरीदी. उन्होंने McDowell's की बोतल खरीदी, जिसका निर्धारित मूल्य 660 रुपये था, लेकिन उनसे 680 रुपये वसूले गए.

यह घटना जैसे ही प्रशासन के सामने आई, शहर के शराब विक्रेताओं में हड़कंप मच गया. जिलाधिकारी के निर्देश पर तुरंत कार्रवाई करते हुए जनपद में बड़े पैमाने पर छापेमारी शुरू की गई. उप-जिलाधिकारी हरी गिरी ने चूना भट्टा स्थित शराब की दुकान पर छापा मारा, जहां ओवर रेटिंग और कई अनियमितताएं पाई गईं. एक ग्राहक को 200 रुपये की बीयर की बोतल 210 रुपये में बेची गई, जो निर्धारित मूल्य से 10 रुपये अधिक थी.

प्रशासन के अनुसार, दुकान के मेनेजर ने लिखित में स्वीकार किया कि उनसे गलती हो गई और आगे ऐसा नहीं होगा. निरीक्षण के दौरान यह भी पाया गया कि रेट लिस्ट सही स्थान पर चस्पा नहीं थी, जिससे उपभोक्ताओं को कीमतें स्पष्ट नहीं दिख रही थीं.

इसके अलावा, दुकान के खुलने और बंद होने का समय नहीं लिखा था, कर्मचारियों के पास कोई पहचान पत्र नहीं था, और बिलिंग मशीन का उपयोग नहीं किया जा रहा था. रजिस्टर में कटिंग और फ्लूड का इस्तेमाल किया गया था, और सफाई व्यवस्था भी संतोषजनक नहीं थी.

ओल्ड मसूरी रोड स्थित ठेके पर 50,000 रुपये, चूना भट्टा की दुकान पर 75,000 रुपये, सर्वे चौक पर 75,000 रुपये और जाखन स्थित ठेके पर 50,000 रुपये का चालान किया गया.

जिलाधिकारी के निरीक्षण के दौरान यह भी पाया गया कि सेल्समैन का व्यवहार उपभोक्ताओं के प्रति बेहद अभद्र था. जिलाधिकारी को लंबे समय से ओवर रेटिंग की शिकायतें मिल रही थीं, जिसके बाद यह कार्रवाई की गई.

पहले भी हुई थी करवाई, शराब विक्रेता खुलकर तोड़ रहे नियम?

अभी कुछ समय पहले पत्रकार योगेश डिमरी पर शराब माफियाओंके हमले के बाद उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने राज्य में शराब माफियाओं के खिलाफ सख्त कार्रवाई के आदेश दिए थे. इस हमले ने प्रदेश में अवैध शराब कारोबार और उससे जुड़े माफियाओं की सक्रियता पर सवाल खड़े कर दिए थे.

सीएम ने निर्देशों के बाद आबकारी विभाग और प्रशासन ने हरिद्वार, देहरादून और उधम सिंह नगर जिलो में छापेमारी की थी. जिसमें कई जगह पर ओवर रेटिंग, अवैध शराब की बिक्री और अन्य अनियमितताएं पाई गईं. इसके बाद कई दुकानों पर चालान काटे गए और शराब माफियाओं के खिलाफ केस दर्ज किए गए.

अब देहरादून जिलाधिकारी की करवाई के बाद यह बात चौंकाने वाली है कि शराब माफिया और शराब की ओवर रेटिंग पर काबू पाना टेढ़ी खीर है.

 

You may have missed