September 21, 2024

500 से अधिक शालाओं के छात्र-छात्राओं ने बनायी मानव श्रृंखला

भोपाल
प्रदेश में 17 सितम्बर से शुरू हुआ स्वच्छता ही सेवा अभियान प्रदेशभर में सभी नगरीय निकायों में जन-भागीदारी से चल रहा है। प्रदेश के 500 से अधिक शालाओं के छात्र-छात्राओं ने अपने शहर में मानव श्रृंखला बनाकर स्वच्छता के प्रति जागरूकता का संदेश दिया। इस वर्ष “स्वभाव स्वच्छता-संस्कार स्वच्छता’’ की थीम पर साफ-सफाई पर केन्द्रित कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं।

विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से जन-भागीदारी और सफाई मित्रों के सहयोग से शहरी क्षेत्र में श्रमदान कर सफाई कार्य किये गये। ग्वालियर में केन्द्रीय संचार एवं पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्री श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया द्वारा नागरिकों को स्वच्छता की शपथ दिलायी गयी। इस मौके पर ऊर्जा मंत्री श्री प्रद्युम्न सिंह तोमर, पूर्व विधायक श्री मुन्नालाल गोयल और पार्षदगण मौजूद थे। खण्डवा में महापौर श्रीमती अमृता अमर यादव एवं अन्य जन-प्रतिनिधि सफाई कार्य में शामिल हुए। मुरैना में शालाओं के विद्यार्थियों को स्वच्छता की शपथ दिलायी गयी। मुरैना के टीएसएस स्कूल के छात्र-छात्राओं ने मानव श्रृंखला बनायी और सभी को स्वच्छता की आदत को आत्मसात करने का संदेश दिया। महापौर श्रीमती शारदा देवी सोलंकी सामूहिक सफाई कार्य में प्रमुख रूप से शामिल हुईं।

प्रदेश में वर्ष 2014 से स्वच्छ भारत मिशन शहरी की शुरूआत से ही मध्यप्रदेश में स्वच्छता कार्यक्रम ने एक जन-आंदोलन का रूप ले लिया है। प्रदेश में शहरी क्षेत्रों में सार्वजनिक शौचालयों का निर्माण प्रमुखता से किया जा रहा है। प्रदेश के नगरीय निकायों में कचरा प्र-संस्करण इकाइयों को प्राथमिकता दी गयी है।