October 19, 2024

दूसरे टेस्ट में पाकिस्तान की करारी हार, श्रीलंका ने 246 रन से हराकर सीरीज को किया बराबर

नई दिल्ली
श्रीलंका और पाकिस्तान के बीच खेली जा रही दो मैचों की टेस्ट सीरीज 1-1 की बराबरी पर खत्म हुई है। पहले मुकाबले में हार के बाद शानदार वापसी करते हुए मेजबान ने पाकिस्तान के खिलाफ 246 रन की बड़ी जीत दर्ज की। मैच के पांचवें दिन पाकिस्तान 89 रन पर 1 विकेट के आगे खेलना शुरू किया और 261 रन के स्कोर पर पूरी टीम सिमट गई। श्रीलंका ने 508 रन का विशाल लक्ष्य पाकिस्तान के सामने रखा था।

पाकिस्तान के खिलाफ श्रीलंका ने शानदार गेंदबाजी के दम पर सीरीज को बराबर करने में सफलता हासिल की। दूसरे मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करते हुए मेजबान टीम ने दिनेश चांदीमल के 80 और निरोशन डिकवेला के 51 रन की बदौलत पहली पारी में 378 रन बनाए। रमेश मेंडिस और प्रभात जयसूर्या की फिरकी के दम पर पाकिस्तान की पहली पारी श्रीलंका ने 231 रन पर ढेर कर 147 रन की अहम बढ़त हासिल की। दूसरी पारी में धनंजय डिसिल्वा के शतक की बदौलत मेजबान ने 8 विकेट पर 360 रन पर पारी घोषित कर 508 रन का विशाल लक्ष्य पाकिस्तान के सामने रखा।

मेंडिस और जयसूर्या का कमाल
लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तान की टीम ने चौथे दिन का खेल खत्म होने तक 1 विकेट पर 89 रन बनाए थे। दूसरी पारी में भी फिरकी जोड़ी जयसूर्या और मेंडिस की जोड़ी ने पाक टीम के बल्लेबाजों को घुटने टेकने पर मजबूर कर दिया। दोनों ने मिलकर 9 विकेट चटकाए और पाकिस्तान की दूसरी पारी 261 रन पर सिमट गई। दोनों गेंदबाजों ने इस मुकाबले में कुल 17 विकेट आपस में मिलकर बांटे। पहली पारी में जयसूर्या ने 3 और मेंडिस ने 5 विकेट चटकाए तो दूसरी पारी में जयसूर्या ने 5 और मेंडिस ने 4 विकेट हासिल किए।

सीरीज हुई 1-1 से बराबर
पाकिस्तान और श्रीलंका के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज 1-1 से बराबर रही। पहले मुकाबले में पाकिस्तान की टीम ने गाल के मैदान पर रिकार्ड  342 रन का लक्ष्य हासिल कर 4 विकेट से जीत हासिल कर 1-0 की बढ़त बनाई थी। दूसरे मुकाबले में मेजबान श्रीलंका ने 246 रन की बड़ी जीत के साथ सीरीज में बराबरी हासिल की।