October 19, 2024

संकेत महादेव सरगर ने भारत को पहला मेडल दिलाया

  बर्मिंघम

 कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में संकेत महादेव सरगर ने भारत को पहला मेडल दिलाया है. संकेत ने पुरुष वेटलिफ्टिंग के 55 किलो भारवर्ग में भारत के लिए सिल्वर मेडल जीता. संकेत ने क्लीन एंड जर्क एवं स्नैच को मिलाकर कुल 248 किलो वजन उठाया है. मलेशिया के बिन कसदन मोहम्मद अनिक ने कुल 249 किग्रा भार उठाकर गोल्ड मेडल अपने नाम कियासंकेत पहली बार कॉमनवेल्थ गेम्स में भाग ले रहे थे और उन्होंने पहले ही प्रयास में कामयाबी हासिल कर ली. संकेत ने मेडल जीतने के बाद आजतक से खास बातचीत की.

संकेत ने कही ये बात

संकेत ने आजतक से कहा, लास्ट में जर्क में प्रॉब्लम हो गया. थोड़ा-थोड़ा खुशी है लेकिन बहुत सारा नाराज हूं. आज तो मेरा जैसा मन था वैसा हुआ नहीं. पहली बार लोड आया और क्रैक हो गया. जर्क में पुश किया तो लोड के चलते आवाज आ गया. डॉक्टर ने कहा कि गैप पड़ गया. अभी जाकर एक्स-रे करवाना है. मैं ये मेडल आजादी के लिए जिन वीरों ने अपनी जान देश के लिए समर्पित किया उन्हें मैं ये मेडल समर्पित करना चाहता हूं.'
 

चोट ने बिगाड़ा खेल

दूसरे राउंड के आखिर दो अटेंप में संकेत चोटिल हो गए थे. दूसरे अटेंप में संकेत ने 139 किग्रा भार उठाना चाहा, लेकिन उठा नहीं सके और चोटिल हो गए. मेडिकल टीम ने संकेत को देखा और तुरंत इलाज किया. यहां संकेत ने कहा कि वह ठीक हैं और तीसरे अटेंप के लिए तैयार हो गए. तीसरी बार में भी संकेत ने एक बार फिर 139 किग्रा भार उठाना चाहा, लेकिन वह फिर चोटिल हो गए. अब संकेत का एक्स-रे किया जाएगा.

खेलो इंडिया गेम्स में किया था कमाल

महाराष्ट्र के सांगली के रहने वाले संकेत का वेटलिफ्टिंग से गहरा लगाव रहा है. वह खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2020 और खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स 2020 में भी चैम्पियन रहे थे. संकेत 55 किग्रा वर्ग में राष्ट्रीय रिकॉर्ड (कुल 256 किलो) भी रखते हैं. संकेत महादेव सागर ने ताशकंद में आयोजित 2021 राष्ट्रमंडल भारोत्तोलन चैंपियनशिप में पुरुषों के 55 किलोग्राम वर्ग में स्वर्ण पदक जीत कर कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 के लिए क्वालिफाई किया था.