October 18, 2024

कहां गया आंगनबाड़ी के हिस्से का खाद्यान्न बताये सरकार : कांग्रेस

भोपाल
कुपोषण से लड़ने का जुमला दावा करने वाली सरकार आंगनवाड़ियों में पोषण आहार का काम करने वाले स्व सहायता समूहों को खाद्यान्न आबंटन ही नहीं दे पा रही है जिससे हजारों आंगनवाडियां और पोषण के लिये तरसते लगभग 38 लाख बच्चे बेवश हो गये हैं।

प्रदेश कांग्रेस के मीडिया उपाध्यक्ष भूपेन्द्र गुप्ता ने कहा कि लगभग 95 हजार आंगनवाडियों में कार्यरत स्व सहायता समूहों को मार्च से न तो पूरा राशन मिला है न ही खाना पकाने के लिये अन्य सामग्रियों का पैसा।सरकार बताये कि आजीविका के.लिये काम करने वाले स्व सहायता समूह छः-छः महीने तक बिना भुगतान या खाद्य सामग्री के कैसे जिंदा रह सकते हैं।सरकार ने बच्चों के साथ साथ कुपोषण की लड़ाई में लगे हजारों समूहों को भी कुपोषित कर दिया है।

गुप्ता ने कहा कि सरकार रोज इन समूहों को भरपूर अनुदान और कर्ज बांटने का दावा तो करती है किंतु सच्चाई यह है कि कर्जे की रकम का भी हिस्सा भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ रहा है।महिला वाल विकास विभाग और खाद्य विभाग की आपसी खींचतान वापिस मध्यप्रदेश को कुपोषण के मामले में गोल्ड मेडल दिलवा कर मानेगी।अब यह दिखाई देने लगा है।

गुप्ता ने मांग की कि सोती हुई सरकार इस अराजकता पर जागे और बताये कि स्व सहायता समूहों के नाम पोर्टल पर कितने सालों में दर्ज हो पायेंगे?