October 19, 2024

सीनियर्स को फिर मिलेगा आराम, साउथ अफ्रीका सीरीज के लिए ये होंगे Team India के वनडे कप्तान

नई दिल्ली
इस महीने के आखिरी में साउथ अफ्रीका की टीम भारत दौरे पर आ रही है। इस दौरे पर 3 टी20 और इतने ही मैचों की वनडे सीरीज खेली जाएगी। आगामी टी20 वर्ल्ड कप को देखते हुए दोनों टीमों के लिए ये सीरीज काफी अहम होने वाली है। हालांकि, विश्व कप को ध्यान में रखते हुए बीसीसीआई ने टीम इंडिया (Team India) की एकदिवसीय टीम में कुछ बदलाव कर सकती है।

सीनियर्स को मिलेगा आराम
टी20 वर्ल्ड कप को देखते हुए कप्तान रोहित शर्मा और उप-कप्तान केएल राहुल समेत टीम के कई सीनियर खिलाड़ियों को आराम दिया जा सकता है। सीनियर्स की गैरमौजूदगी में अनुभवी सलामी बल्लेबाज शिखर धवन (Shikhar Dhawan) को वनडे टीम की कमान सौंपी जा सकती है। इस बात की जानकारी खुद बोर्ड के एक सूत्र ने न्यूज एजेंसी एएनआई को दी। सूत्र ने कहा कि सा. अफ्रीका वनडे सीरीज के लिए धवन टीम के कप्तान होंगे।

द्रविड़ को भी मिलेगा आराम
सीनियर खिलाड़ियों के साथ-साथ हेड कोच राहुल द्रविड़ को भी वनडे सीरीज से आराम दिया जाएगा। द्रविड़ की गैरमौजूदगी में वीवीएस लक्ष्मण कोचिंग की जिम्मेदारी संभालेंगे। लक्ष्मण इससे पहले आयरलैंड और जिम्बाब्वे दौरे पर भी टीम के हेड कोच रह चुके हैं। वनडे सीरीज का आगाज 6 अक्टूबर से होगा और पहला मुकाबला लखनऊ में खेला जाएगा। दूसरे वनडे 9 अक्टूबर को रांची और आखिरी मुकाबला 11 अक्टूबर को दिल्ली में खेला जाएगा।
 
16 अक्टूबर से शुरू होगा वर्ल्ड कप
टी20 वर्ल्ड कप की बात करें तो टूर्नामेंट का आगाज 16 अक्टूबर से होगा और फाइनल 13 नवंबर को मेलबर्न में खेला जाएगा। टीम इंडिया को इस मेगा टूर्नामेंट के लिए पाकिस्तान, साउथ अफ्रीका और बांग्लादेश के साथ ग्रुप-2 में रखा गया है। भारत अपना पहला मैच 23 अक्टूबर को चिर प्रतिद्वंदी पाकिस्तान के खिलाफ खेलेगा। इससे पहले रोहित एंड कंपनी 17 अक्टूबर को ऑस्ट्रेलिया और 19 अक्टूबर को न्यूजीलैंड के खिलाफ अभ्यास मैच खेलती नजर आएगी।

साउथ अफ्रीका सीरीज का पूरा शेड्यूल
पहला T20I: 28 सितंबर, तिरुवनंतपुरम
दूसरा T20I: 2 अक्टूबर, गुवाहाटी
तीसरा T20I: 4 अक्टूबर, इंदौर
पहला वनडे: 6 अक्टूबर, लखनऊ
दूसरा वनडे: 9 अक्टूबर, रांची
तीसरा वनडे: 11 अक्टूबर, दिल्ली

अफ्रीकी टीम का हुआ ऐलान
भारत ने इस सीरीज के लिए अभी तक अपनी टीम का ऐलान नहीं किया है। हालांकि, अफ्रीकी टीम सामने आ गई है।

सा. अफ्रीका टी20 टीम:टेम्बा बावुमा (कप्तान), क्विंटन डी कॉक, हेनरिक क्लासेन, रीजा हेंड्रिक्स, केशव महाराज, एडेन मार्कराम, डेविड मिलर, लुंगी एनगिडी, एनरिक नॉर्टजे, वेन पार्नेल, ड्वेन प्रिटोरियस, कगिसो रबाडा, रिले रोसौव, तबरेज़ शम्सी। रिजर्व: ब्योर्न फोर्टुइन, मार्को जेन्सन और एंडिले फेहलुकवेओ।
सा. अफ्रीका वनडे टीम:टेम्बा बावुमा (कप्तान), क्विंटन डी कॉक, रीज़ा हेंड्रिक्स, हेनरिक क्लासेन, केशव महाराज, जेनमैन मालन, एडेन मार्कराम, डेविड मिलर, लुंगी एनगिडी, एनरिक नॉर्टजे, वेन पार्नेल, एंडिले फेहलुकवेओ, ड्वेन प्रिटोरियस, कागिसो रबाडा, तबरेज़।