October 20, 2024

बाबर आजम के इन आंकड़ों को कोई देख ले तो शर्म से पानी-पानी हो जाए, ऐसा ओपनर कौन चाहेगा?

 नई दिल्ली
 
T20 वर्ल्ड कप 2022 और एशिया कप 2022 में शायद ही कोई ओपनर ऐसा होगा, जिसने करीब 200 गेंदों का सामना किया हो और एक भी छक्का नहीं लगाया हो। ऐसा किसी और ने नहीं, बल्कि पाकिस्तान टीम के कप्तान और सलामी बल्लेबाज बाबर आजम ने किया है। वे न तो इसी साल खेले गए एशिया कप 2022 में और न ही टी20 वर्ल्ड कप 2022 में एक भी छक्का जड़ पाए हैं।

माना कि बाबर आजम पारी को एंकर करने के लिए जाने जाते हैं, लेकिन सवाल यह भी है कि बड़े शॉट खेलने से बचते हैं, क्योंकि उनको आउट होने का डर रहता है। यही कारण है कि वे हवाई शॉट नहीं लगाते हैं। हैरान करने वाली बात ये भी है कि वे सिर्फ 5 ही मैचों में 50 से कम रन बनाने पर छक्के जड़ पाए हैं। वे अब तक टी20 इंटरनेशनल 50 छक्के जड़ने में ही सफल हो सके हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दें, एशिया कप 2022 और टी20 वर्ल्ड कप 2022 में उन्होंने 196 गेंदों का सामना किया है और एक भी छक्का नहीं लगाया है। आप ओपनर के तौर पर इतने बड़े टूर्नामेंट में अपनी टीम के लिए अगर एक भी छक्का नहीं जड़ पाते हैं तो फिर ये बड़े शर्म की बात हो जाती है। आमतौर पर देखा जाता है कि एक बल्लेबाज अगर 2, 3 या 4 चौके जड़ता है तो एक छक्का जड़ता है, लेकिन बाबर आजम 7 चौके जड़ते हैं और एक छक्का जड़ते हैं।
 
क्रिकेट स्किल्स का गेम है, जिसके लिए बाबर जाने जाते हैं, लेकिन ये स्किल छक्के जड़ने की भी होती है। विराट कोहली जैसे बल्लेबाज कभी हाई रिस्क हवाई शॉट नहीं खेलते हैं, लेकिन फिर भी वे लंबे-लंबे छक्के सिर्फ टाइमिंग के जरिए जड़ सकते हैं। इससे प्रतीत होता है कि बाबर आजम शायद हवाई शॉट खेलने से डरते हैं और उन्हें आउट होने से भी डर लगता है।