October 20, 2024

टी-20 में ऋषभ से कराये ओपनिंग, बॉलर्स की हालत होगी पतली -दिनेश कार्तिक

नई दिल्ली
 टी-20 वर्ल्ड कप 2022 में ऋषभ पंत को कम ही मौके मिले। जब मिले भी तो उनकी भूमिका को लेकर कन्फ्यूजन थी और युवा विकेटकीपर बल्लेबाज टेस्ट वाला कारनामा T20 क्रिकेट में नहीं कर सका। टीम में अंदर-बाहर होते इस खिलाड़ी के लिए दिनेश कार्तिक ने बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि टी-20 क्रिकेट में तो ऋषभ पंत को ओपनिंग करनी चाहिए। वह अपनी मनमौजी बैटिंग से विपक्षी गेंदबाजों को तोड़फोड़ देंगे। बता दें कि रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम इंडिया में कार्तिक को पंत पर वरीयता मिली थी।

T20 में टेस्ट जैसा कारनामा नहीं कर सके हैं पंत
बाएं हाथ के बल्लेबाज ऋषभ पंत का हाल के दिनों में खेल के सबसे छोटे प्रारूप में अच्छा प्रदर्शन नहीं रहा है। पंत ने सिर्फ दो मैच खेले – एक सुपर 12 में जिम्बाब्वे के खिलाफ और एक इंग्लैंड के खिलाफ, जो सेमीफाइनल था। अब भारत के विकेटकीपर-बल्लेबाज दिनेश कार्तिक ने भी पंत को ओपनर के तौर पर सपोर्ट किया है।

इसलिए पंत से करानी चाहिए ओपनिंग
उन्होंने क्रिकबज को दिए इंटरव्यू में कहा- हम एक बात निश्चित रूप से जानते हैं, जो ऋषभ पंत की शॉट खेलने की क्षमता है। वह जब मैदान पर होते हैं तो वह पावरप्ले में तूफानी बैटिंग कर सकते हैं। इसलिए हम उनसे ओपनिंग करने का अवसर दे सकते हैं। दिलचस्प बात यह है कि आंकड़े भी उसकी स्ट्राइक रेट को दर्शाते हैं। जब वह अपने अंदाज में होते हैं तो उनसे खतरनाक कोई नहीं होता है।

जबरदस्त स्ट्रोकिंग से हर किसी को कर चुके हैं चकित
उन्होंने आगे कहा- मुझे लगता है कि न्यूजीलैंड के खिलाफ यह देखना बहुत दिलचस्प होगा कि ऋषभ पंत कहां बल्लेबाजी करते हैं। टीम इंडिया के लिए बड़ा सवाल यह है कि वे ऋषभ पंत का उपयोग कैसे करेंगे और मुझे लगता है कि हम उन्हें शीर्ष क्रम में देखेंगे और उन्हें पर्याप्त गेंदें देने की कोशिश करेंगे। जब स्ट्रोक खेलने की बात आती है तो वह किसी से पीछे नहीं हैं और उनकी तूफानी बैटिंग से हर कोई चकित भी होता रहा है।

वनडे और टेस्ट में पंत की जगह पक्की
पंत के बारे में आगे बात करते हुए कार्तिक ने कहा- मुझे लगता है कि ऋषभ पंत ने टेस्ट क्रिकेट में और काफी हद तक वनडे क्रिकेट में भी अपनी जगह पक्की कर ली है। भारतीय टीम और वह यह पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि उन्हें कहां फिट किया जाए। जब आपके पास विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव और हार्दिक पांड्या हैं तो आप ऋषभ पंत को कहां फिट करेंगे? हमें बाएं हाथ के बल्लेबाज की जरूरत है, लेकिन हम उन्हें कहां खिलाएं?

उन्होंने बैटिंग क्रम पर बात करते हुए कहा- हम जानते हैं कि कोहली नंबर 3 पर क्या करते हैं। चलो यहां तक नहीं सूर्यकुमार यादव के बारे में बात करें। उन्होंने कम समय में बड़ा नाम कमा लिया है। नंबर 5 पर पंत के पास आते हैं। मुझे ऐसा लगता है कि यहां से बेहतर पंत को ओपनिंग में उतरना चाहिए। पंत वर्तमान में न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज के लिए भारत की टी20 टीम का हिस्सा हैं। बाएं हाथ का यह बल्लेबाज श्रृंखला के लिए उप-कप्तान भी है।