October 19, 2024

IND vs NZ: सूर्यकुमार यादव के बाद चमके भारतीय गेंदबाज, न्यूजीलैंड को ले डूबी विलियमसन की धीमी पारी

 नई दिल्ली

हार्दिक पांड्या की अगुवाई वाली टीम इंडिया ने दूसरे टी20 में न्यूजीलैंड को 65 रनों के बड़े अंतर से हराकर तीन मैच की सीरीज में 1-0 की अजेय बढ़त बना ली है। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने सूर्यकुमार यादव (111*) के शतक के दम पर निर्धारित 20 ओवर में बोर्ड पर 6 विकेट के नुकसान पर 191 रन लगाए थे। इस स्कोर का पीछा करते हुए मेजबान टीम 126 रनों पर ढेर हो गई। न्यूजीलैंड के लिए केन विलियमसन ने 61 रनों की सर्वाधिक पारी खेली, वहीं भारत के लिए गेंदबाजी में दीपक हुड्डा चमके जिन्होंने कुल 4 विकेट झटके। आइए एक नजर टीम इंडिया की जीत के 5 कारणों पर डालते हैं-
 

सूर्यकुमार यादव का शतक

टी20 वर्ल्ड कप 2022 की अपनी शानदार फॉर्म को मिस्टर 360 डिग्री यानि कि सूर्यकुमार यादव ने न्यूजीलैंड दौरे पर भी जारी रखा। माउंट मॉन्गनुई में खेले गए इस मैच में स्काई ने 51 गेंदों पर 11 चौकों और 7 गगनचुंबी छक्कों की मदद से 111 रनों की नाबाद पारी खेली। सूर्यकुमार यादव का यह टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में दूसरा शतक है। न्यूजीलैंड के खिलाफ इस पारी के दौरान उनका स्ट्राइक रेट 217.65 का रहा। सूर्यकुमार यादव की यही पारी भारत की जीत की अहम वजह बनी। सूर्या के अलावा अन्य बल्लेबाज मात्र 69 ही रन जोड़ पाए। सूर्यकुमार यादव को इस पारी के दम पर मैन ऑफ द मैच के अवॉर्ड से भी नवाजा गया।
 
न्यूजीलैंड की लचर गेंदबाजी

सूर्यकुमार यादव की तूफानी बल्लेबाजी के आगे न्यूजीलैंड के गेंदबाज बेबस नजर आए। कीवी टीम के किसी भी गेंदबाज ने 8 से कम इकॉन्मी से रन नहीं दिए। इससे साफ दिखता है कि सूर्या ने हर गेंदबाज की जमकर कुटाई की है। आखिरी ओवर में जरूर टिम साउदी ने हैट्रिक ली। अगर इस ओवर में सूर्यकुमार यादव को कुछ और गेंद खेलने का मौका मिल जाता तो शायद भारत का स्कोर 200 के पार पहुंच सकता था। सूर्या को आखिरी ओवर में एक भी खेलना नसीब नहीं हुआ।

कॉन्वे-विलियमसन की धीमी पारी

न्यूजीलैंड की हार की सबसे बड़ी वजह कप्तान केन विलियमसन और डेवोन कॉन्वे की धीमी पारी बनी। पहले ही ओवर में फिन एलन के आउट होने के बाद दोनों बल्लेबाजों ने 8.1 ओवर तक मात्र 56 रन जोड़े। कॉन्वे 22 गेंदों पर 25 तो विलियमसन 52 गेंदों पर 62 रन बनाकर आउट हुए। इन दोनों बल्लेबाजों की धीमी पारी की वजह से प्रेशर अन्य बल्लेबाजों पर आया और खिलाड़ी बड़े शॉट लगाने के प्रयास में आउट हुए।

भारतीय गेंदबाजों का कमाल

न्यूजीलैंड के खिलाफ भारतीय गेंदबाजी भी रंग में दिखी। वॉशिंगटन सुंदर को छोड़कर हर गेंदबाज ने अपनी छाप छोड़ी। बीच के ओवर में युजवेंद्र चहल ने एक बार फिर अपनी फिरकी का जादू दिखाते हुए 4 ओवर में 26 रन खर्च कर 2 विकेट झटके। वहीं शुरुआत में भुवनेश्वर कुमार ने अपना दबदबा बनाया हुआ था। भुवी ने तीन ओवर में 12 रन खर्च कर एक विकेट लिए। हार्दिक पांड्या दूसरे टी20 में गेंदबाजी करते हुए नजर नहीं आए क्योंकि टीम इंडिया के पास पहले ही 6 गेंदबाजी विकल्प थे। हार्दिक पांड्या ने दीपक हुड्डा का भी भरपूर इस्तेमाल किया। हुड्डा ने 2.5 ओवर में मात्र 10 रन खर्च कर सर्वाधिक 4 विकेट लिए।