October 20, 2024

मिनी ऑक्शन में फ्रेंचाइजी ने विदेशी खिलाड़ियों पर पानी की तरह बहाए पैसे, इन पांच खिलाड़ियों को मिले 10 करोड़ स

  नई दिल्ली 

आईपीएल 2023 के लिए हुए मिनी ऑक्शन में विदेशी खिलाड़ियों का बोलबाला रहा। कोच्चि में आयोजित हुए नीलामी की शुरुआत में ही इंग्लैंड के स्टार बल्लेबाज हैरी ब्रूक 13.25 करोड़ रुपये में बिके, जोकि थोड़ा हैरान करने वाला था, क्योंकि उम्मीद तो थी कि ये बल्लेबाज बड़ी रकम हासिल कर सकता है, लेकिन इतने ज्यादा रुपये की उम्मीद किसी को नहीं थी। सैम करन आईपीएल नीलामी के इतिहास में सबसे महंगे खिलाड़ी बने, जबकि उनके साथी बेन स्टोक्स को चेन्नई सुपर किंग्स नीलामी में खरीदने में कामयाबी रही। 

आईपीएल मिनी नीलामी में भारतीय खिलाड़ियों से ज्यादा विदेशी खिलाड़ियों पर सबकी नजरें थी और नीलामी के दौरान ऐसा ही देखने को मिला। कई चुनिंदा विदेशी खिलाड़ियों को अपनी टीम में शामिल करने के लिए फ्रेंचाइजी के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिला। यहां हम आपको उन पांच खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें आईपीएल 2023 के लिए हुए मिनी नीलामी में 10 करोड़ से ज्यादा की राशि मिली। 

हैरी ब्रूक ने सबको चौंकाया
इंग्लैंड के स्टार बल्लेबाज हैरी ब्रूक को सनराइजर्स हैदराबाद ने 13.25 करोड़ रुपये में खरीदा। हालांकि ब्रूक के लिए सिर्फ हैदराबाद ही रेस में नहीं थी, आरसीबी और राजस्थान रॉयल्स ने भी बोली लगाई। हैरी ब्रूक ने टी20आई में 20 मैचों में 372 रन बनाए। टेस्ट में उनका रिकॉर्ड ज्यादा बेहतर है। आगामी सीजन में वह हैदराबाद के लिए खेलते हुए नजर आएंगे। 
 

सैम करन के लिए 6 टीमों ने लगाई बोली
सैम करन को लेकर नीलामी के पहले से ही कयास लगाए जा रहे थे कि इस स्टार ऑलराउंडर की डिमांड काफी ज्यादा रहेगी और ऐसा ही कुछ नीलामी के दौरान देखने को मिला। मुंबई इंडियंस, आरसीबी, राजस्थान रॉयल्स, चेन्नई सुपर किंग्स, पंजाब किंग्स, लखनऊ सुपर जायंट्स ने बोली लगाई। इंग्लैंड के हरफनमौला करन के लिए पंजाब किंग्स से 18.5 करोड़ रुपये की रिकॉर्ड बोली लगायी, जिससे वह आईपीएल नीलामी के इतिहास में सबसे महंगे खिलाड़ी बन गए।
 

मुंबई इंडियंस ने कैमरन ग्रीन को खरीदा
ऑस्ट्रेलिया के ऑलराउंडर ग्रीन दूसरे सबसे ज्यादा कमाई करने वाले खिलाड़ी बने। उनके लिए मुंबई इंडियंस से 17.5 करोड़ रुपये की बोली लगाई। ग्रीन को लेकर भी यही उम्मीद जताई गई थी कि वो आईपीएल नीलामी के इतिहास के सभी रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं। हालांकि मुंबई ने उन्हें 17.5 करोड़ रूपये की मोटी रकम खर्च करके अपनी टीम से जोड़ा। रॉयल चैलेजर्स बैंगलोर और दिल्ली कैपिटल्स अन्य टीमें हैं, जिन्होंने ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर के लिए बोली लगाई। 

बेन स्टोक्स रह गए पीछे
इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान स्टोक्स के लिए चेन्नई सुपर किंग्स से 16.25 करोड़ रुपये की बोली लगायी। वह इस नीलामी के तीसरे सबसे महंगे खिलाड़ी बने। बेन स्टोक्स के लिए भी टीमों ने तैयारी कर रखी थी और उन्हें अपनी टीम में शामिल करने के लिए पैसे खर्च करने को भी राजी थी। लखनऊ सुपर जायंट्स और सनराइजर्स हैदराबाद ने भी बेन स्टोक्स को खरीदने की दिलचस्पी दिखाई थी।
 

निकोलस पूरन को मिले 16 करोड़

वेस्टइंडीज के धाकड़ बल्लेबाज निकोलस पूरन को आईपीएल 2023 मिनी नीलामी में मोटी रकम मिली है। वह आईपीएल के इतिहास के सबसे महंगे कैरेबियाई खिलाड़ी बन गए हैं। पिछले सीजन नीलामी में 10.75 करोड़ में बिके पूरन का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा था, जिसके कारण सनराइजर्स हैदराबाद की टीम ने रिलीज कर दिया था। पूरन को खरीदने के लिए दिल्ली कैपिटल्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच बिडिंग वॉर देखने को मिली। जल्ह ही इस बोली में लखनऊ ने भी एंट्री मारी। दिल्ली और लखनऊ के बीच पूरन को खरीदने की कोशिश आखिर तक होती रही। लेकिन लखनऊ सुपर जायंट्स ने 16 करोड़ की अंतिम बोली लगाकर पूरन को अपनी टीम में शामिल किया।