October 19, 2024

‘अगर हार्दिक को लॉन्ग टर्म कप्तान बनाना है तो…’, स्टार ऑलराउंडर की इस चीज को लेकर चिंतित पूर्व दिग्गज क्रिके

 नई दिल्ली 

नियमित कप्तान रोहित शर्मा की गैर मौजूदगी में आयरलैंड और न्यूजीलैंड दौरे पर भारत की कप्तानी कर चुके स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या एक बार फिर टीम की कमान संभालने जा रहे हैं। रोहित के अनफिट होने के कारण हार्दिक तीन जनवरी से श्रीलंका के खिलाफ शुरू होने वाली टी20 सीरीज के लिए टीम इंडिया के कार्यवाहक कप्तान हैं। वह श्रीलंका वनडे सीरीज में रोहित के डिप्टी होंगे। हार्दिक ने गुजरात टाइटंस (जीटी) को पहली बार में ही आईपीएल चैंपियन बनाकर अपने नेतृत्व कौशल का लोहा मनवाया था।

हार्दिक की लीडरशिप क्वालिटी की कई पूर्व दिग्गज क्रिकेटर तारीफ कर चुके हैं। उन्हें टीम इंडिया के भविष्य के नियमित कप्तान के रूप में देखा जा रहा है। हार्दिक के नेतृत्व कौशल से पूर्व भारतीय ऑलराउंडर इरफान पठान भी प्रभावित हैं लेकिन उन्होंने एक चिंता भी जाहिर की। दरअसल, पठान का कहना है कि हार्दिक को लॉन्ग टर्म कप्तान बनाना है तो टीम मैनेजमेंट को उनकी फिटनेस का खास ख्याल रखना होगा। गौरतलब है कि हार्दिक ने साल 2016 अंतरराष्ट्रीय डेब्यू किया था। उन्होंने 11 टेस्ट, 66 वनडे और 81 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं।

पठान ने स्टार स्पोर्ट्स पर बातचीत के दौरान कहा, "मुझे लगता है कि हार्दिक ने अब तक जिस तरह कप्तानी की है, चाहे वो आईपीएल में गुजरात टाइटंस के लिए हो या भारत के लिए, उसमें  कम्युनिकेशन बेहद अच्छा था। वह बहुत फुर्तीले नजर आए।" उन्होंने आगे कहा, ''जब हार्दिक की कप्तानी की बात हो रही थी तो मैं उनके रवैये से काफी प्रभावित था। हालांकि, इसके साथ ही भारतीय मैनेजमेंट को यह भी ख्याल रखना होगा कि अगर आप उन्हें लंबे समय के लिए कप्तान बना रहे हैं तो उनकी फिटनेस पर काफी ध्यान देना होगा।'