October 20, 2024

भारत ने जीता अंडर-19 महिला टी20 वर्ल्ड कप

नई दिल्ली
शेफाली वर्मा के नेतृत्व वाली भारतीय टीम ने आईसीसी अंडर-19 महिला टी20 वर्ल्ड कप जीत लिया है। भारत ने रविवार को फाइनल में इंग्लैंड को 8 विकेट से रौंदकर बड़ा इतिहास रच दिया। बता दें कि यह अंडर-19 महिला टी20 वर्ल्ड कप का यह पहला संस्करण था, जिसका चैंपियन भारत बना। टूर्नामेंट का आयोजन दक्षिण अफ्रीका में हुआ। खिताबी मुकाबला पोत्शेफस्ट्रूम के मैदान पर खेला गया। भारत को महज 69 रन का लक्ष्य मिला था, जिसे उसने 13 ओवर में 2 विकेट खोकर आसानी से हासिल कर लिया।

टॉस हारकर बैटिंग करने उतरी इंग्लैंड टीम की शुरुआथ निराशाजनक रही। ओपनर लिबर्टी हीप (0) पहले ओवर में ही बोल्ड हो गईं। इसके बाद इंग्लैंड के विकेट गिराने का सिलसिला शुरू हो गया। नियाम हॉलैंड (10) और कप्तान ग्रेस स्क्रिवेंस (4) चौथे ओवर में पवेलियन लौटीं। सेरेन स्मेल (3) ने सातवें और चेरिस पावेली (2) ने 10वें ओवर में विकेट खोया।

इंग्लैंड की खस्ता हालत का अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि 5 विकेट महज 39 के कुल स्कोर पर गिर गिए। रयान मैकडॉनाल्ड (19) ने पारी को संभालने का प्रयास किया लेकिन दूसरी छोर से साथ नहीं मिला। जोसी ग्रॉव्स (4), एलेक्सा स्टोनहॉउस (11) और सोफिया स्मेल (11) कुछ खास नहीं कर पाईं। हन्ना बेकर शून्य पर आउट हुईं।